Tuesday, Jul 23, 2019

कान में कीड़े के कारण हो रही है हलचल तो ये कुछ असरदार घरेलू नुस्खें दिलाएंगे राहत 

  • Updated on 6/26/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कान में कीड़े (Bugs in Ear) का घुसना काफी आम बात है और यही नहीं कान ही एक ऐसी चीज हैं जो हमें हमारे मस्तिष्क से भी जोड़ती है इसलिए इसे शरीर का नाजूक अंग भी कहा जाता है। अक्सर ऐसा होता है कि जब आप सो रहे होते हैं तो अचानक से आपके कान में एक कीड़ा घुस जाता है। और छोड़े प्राणी जैसे कॉकरोज (Cockroach), मच्छर (Mosquitos), कान खजूरा (Ear zipper), चींटा (Ant) आदि बढ़ें ही आसानी से आपके कान में प्रवेश कर जाते हैं जो किसी तकलीफदेह से कम नहीं होता है।

बड़े लोगों के साथ ये समस्या बहुत कम ही देखने को मिलती हैं लेकिन छोटे बच्चों में ये समस्या (Problem) ज्यादा तौर पर देखी जाती है क्योंकि बच्चें सबसे ज्यादा फर्श और मिट्टी में खेलते हैं जिसकी वजह से कीड़े बढ़ें ही आसानी से उनके कान में प्रवेश कर जाते हैं और जब ऐसी चीज होती है तो आपके कान में बहुत दर्द होने लगता है जो बेहद असहनीय हैं।

केंद्र शासित राज्यों में दिल्ली पांचवें स्थान पर

लेकिन इस दर्द (Pain) और कान में घुसे कीड़े की समस्या का भी एक निवारण हैं जिससे आप घरेलू नुस्खों (Home Remedies) के जरिए ठीक कर सकते हैं और अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं कि आखिर कौन-से हैं वो घरेलू नुस्खें जो आपकी इस समस्या का एक बेहतर इलाज कर सकते हैं।

ये हैं कुछ असरदार घरेलू नुस्खें

1) कान को झटकाएं

अगर आपके या आपके बच्चे के कान में कीड़ा चला गया हो तो आपको हलचल होने लगती है जो एक मुख्य कारण है कि कीड़ा आपके कान के अभी बाहरी सतह पर हैं और वो ज्यादा अंदर नहीं गया है। इसके लिए पहले आप कान को जमीन के थोड़ी ऊपरी सतह पर रखें और इसके बाद कान के दूसरे हिस्से पर थपकी मारकर उसे झटका दें। ऐसा करने से आपके कान से कीड़ा बाहर निकल जाएगा।

चमकी बुखार पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार, बिहार सरकार को लगाई फटकार, 7 दिनों में मांगा जवाब

2) कपूर के पानी से करें इलाज

कपूर का पानी (Camphor Water) एक बहुत ही अच्छा उपाये हैं कान में घुसे कीड़े को बाहर निकालने का। इसके लिए एक कपूर लें उसको थोड़े से पानी में घोल लें इसके बाद पीड़ित कान वाले हिस्से में डाल दें कुछ देर तक कान को ऐसे ही रहने दें। इसके बाद कान को जमीन के ऊपरी सतह पर रखकर उसके दूसरे कान में थपकी मारे। ऐसा करने कान में कीड़ा मर जाएगा और आसानी से निकल जाएगा।

3) तेल से करें इलाज

तेल (Oil) एक बहुत ही अच्छा और असरदार उपाये है आपके किसी भी रोग के लिए और साथ ही कान के लिए भी। अगर कान में कोई कीड़ा या फिर चीटा चला गया हो तो उसमें किसी भी तरह का तेल डाल लें। जैसे वैजिटेबल ऑइल, सरसों का तेल, नारियल का तेल आदि डाल लें।

दांतों में सढ़न का कारण कहीं बन तो नहीं रहा आपके लिए परेशानी, अगर हां तो ये हैं कुछ असरदार इलाज

इसके बाद तेल को थोड़ी देर कान में रहने दें इसके बाद कान को जमीन के ऊपरी सतह पर रखकर उसके दूसरे कान में थपकी मारे। ऐसा करने कान में कीड़ा बढ़े ही आसानी के साथ बाहर निकल जाएगा। अगर आप चाहे तो तेल को गरम कर भी अपने कान में डाल सकते हैं ऐसा करने से कीड़ा मर भी जाएगा और आपकी परेशानी का निवारण भी मिल जाएगा।

4) गुनगुना पानी है एक बेहतर इलाज

गुनगुना पानी (Boiling Water) एक बहुत अच्छा उपाये हैं इससे आपको दर्द भी कम ही होगा। लेकिन अगर कीड़ा कान में ही मर गया है तो इसे बाहर निकालने के लिए आप कान में गुनगुना पानी डालें और फिर कान को नीचले हिस्से की तरफ झुकाकर झटका दें। ऐसा करने से कीड़ा बढ़े ही आसानी से बाहर आ जाएगा। मगर एक बात का विशेष ध्यान दें पानी ज्यादा गुनगुना नहीं होना चाहिए या ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए क्योंकि इससे आपके कान के पर्दे को भी काफी नुकसान पहुंच सकता है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.