Sunday, Jan 23, 2022
-->
hrd minister ramesh pokhriyal nishank cbse board 15,000 exam centers pragnt

CBSE बोर्डः देश के 15 हजार केंद्रों पर होगी 10वीं और 12वीं की परीक्षा, जानिए क्यों?

  • Updated on 5/25/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोख‍रियाल निशंक (Dr Ramesh Pokhriyal Nishank) ने सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षा केंद्रों (Exams Centers) को लेकर अहम फैसला लिया है। निशंक ने सोमवार को निर्देश जारी कर कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10 वीं और 12 वीं कक्षाओं की बची हुई परीक्षाएं देश भर के 15000 केंद्रों पर आयोजित करेगा।

15 हजार केंद्रों पर होगी बोर्ड परीक्षा
एचआरडी मंत्री ने कहा, 'देश भर में अब 15,000 परीक्षा केंद्रों पर 10वीं, 12वीं की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इससे पहले सीबीएसई केवल 3,000 केंद्रों पर परीक्षाएं आयोजित करने वाला था।' बता दें कि कोरोना वायरस लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) के मद्देनजर टाली गई परीक्षाओं का आयोजन अब एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच होगा।

CBSE के 10वीं के छात्रों को फेल होने से बचाएगा ये विषय, नहीं देनी होगी कंपार्टमेंट परीक्षा

CBSE रखेगा सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान
बता दें कि यह फैसला परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने और विद्यार्थियों की केंद्रों तक की दूरी कम करने के लिए लिया गया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने पहले ही घोषणा की थी कि विद्यार्थी उन स्कूलों में परीक्षा देंगे जहां वे पंजीकृत हैं न कि किसी बाहरी परीक्षा केंद्र पर। गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के मुताबिक जहां कोरोना के मामले हैं उन क्षेत्रों में कोई परीक्षा केंद्र नहीं होगा।

जारी हुई 10वीं- 12वीं की नई डेटशीट
इससे पहले शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के बारे में जानकारी देते हुए कहा था कि शेष बचे हुए विषयों की परीक्षा की डेटसीट आज जारी कर दी गई है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखर‍ियाल न‍िशंक ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी ,'प्रिय विद्याथिर्यों,आप सभी से सीबीएसई की 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की डेट शीट साझा कर रहा हूं। मैं आप सभी को आगामी परीक्षाओं के लिए हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।'

इंतजार खत्म! जारी हुई CBSE की 10वीं- 12वीं की नई Exam डेटशीट

एक से 15 जुलाई के बीच होंगे 10वीं-12वीं के बचे एग्जाम
इससे पहले सीबीएसई की 10वीं और 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखर‍ियाल न‍िशंक ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी थी। रमेश पोखरियाल ने ट्वीट कर बताया था कि 'लंबे समय से सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की तिथि का इंतजार था, आज इन परीक्षाओं की तिथि 1.07.2020 से 15.07.2020 के बीच में निश्चित कर दी गई है। मैं इस परीक्षा में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं देता हूं।' बता दें सीबीएसई ने परीक्षाएं कराने को लेकर कहा था कि अगर उन्हें दस दिन का भी समय दिया गया तो वो बची हुई परीक्षाएं करा कर मूल्यांकन का काम शुरू कर सकते हैं।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.