Sunday, Mar 24, 2019

#HugDay2019: लग जा गले कि फिर ये फायदे मिलें ना मिलें !

  • Updated on 2/12/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। वेलेंटाइन वीक हैं और लव बर्ड्स के लिए ये हफ्ता बहुत ही खास होता है। आज का दिन हग डे, आज लोग अपने चाहने वालों को गले लगाते हैं। किसी को गले लगाकर प्यार जताना हर संस्कृति में खास है। गले लगाकर जहां एक तरफ आप अपने प्यार को जताते हैं वहीं दूसरी तरफ पुराने गिले शिकवे को भुलाने के लिए इससे अच्छा तरीका नहीं हो सकता। आज का दिन आपने पार्ट्नर को ये बताने का एकदम सही दिन है कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं।

#PromiseDay: इस प्रॉमिस डे पर अपने पार्टनर से करें ये 6 वादे, जो बढ़ा देंगे आपकी नजदीकियां

साइंस भी कहती है कि किसी को गले लगाने के कई फायदे हैं। अपने परिवार या दोस्तों से गले मिलने के बाद आप ज्यादा खुश और तनाव मुक्त महसूस करते हैं। यह एक तरीके का उपचार का रूप है। जहां आप एक दूसरे के प्यार से गले लगते हैं और दो लोगों का दिल एक-दूसरे के सबसे करीब होता है यह उपचार अकेलेपन, अवसाद, चिंता और यहां तक कि शारीरिक बीमारियों के खिलाफ भी प्रभावी साबित हुआ है। जानिए गले लगाने के क्या हैं फायदे?

Navodayatimes

बढ़ता है विश्वास

गले लगाने से एक दूसरे पर विश्वास बढ़ता है। दो लोगों के गले लगने से वो आपस में एक दूसरे के बीच विश्वास बनाने में ज्यादा मदद करते हैं। हग आपको सुरक्षीत, सहानुभूति और भरोसा दिलाने में भी मदद करता है जो शरीर के माध्यम से व्यक्त किया जाता है। यह भरोसा बनाने का एक अधिक ईमानदार तरीका है।

पढ़ें, कमाल अमरोही और मीना कुमारी के प्यार की दास्तां

रिश्तों को सुधारने में करता है मदद

अपने किसी खास को गले लगाने से उनके साथ अपने रिश्तों को बढ़ावा देते हैं। गले लगाने के दौरान शरीर में ऑक्सीटोसिन के स्तर में सुधार आता है। ऑक्सीटोसिन को 'बॉन्डिंग हार्मोन' के रूप में जाना जाता है। उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय में हुए एक शोध में सामने आया है कि गले लगाने से ना केवल दो लोगों के बीच के बंधन और रिश्ते को मजबूती मिलती है साथ ही बल्ड प्रेशर भी नियंत्रित करता है। 

हग बढ़ाता है इम्यूनिटी

आपके लिए आश्चर्यचकित हो सकता है, लेकिन वास्तव में किसी के गले लगना आपकी इम्यूनटी सुधारने में सक्षम है। कार्नेगी मेलॉन विश्वविद्यालय ने 2014 के एक अध्ययन में पाया कि हग तनाव से लड़ने मे इम्यूनटी को बढ़ाता है। अध्ययन में कहा गया है कि बढ़ते तनाव के कारण दूसरों के साथ चल रहे संघर्ष से लोग बीमार पड़ने की संभावना रखते हैं। हालांकि, जिनके पास बेहतर इम्यूनटी है, वे जोखिमों से लड़ने में सक्षम हैं।

वैलेंटाइन डे पर इन अभिनेत्रियों के लुक अपनाकर अपने प्यार को दीवाना बना सकती हैं आप

ऐसा भी कहा जाता है कि गले लगाने से मांसपेशियों को आराम

 मिलता है। जब आप थके होते हैं मांसपेशियों में तनाव बढ़ता है लेकिन आपको कोई गले गलाएं तो इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है और तनाव दूर करने में मदद मिलती है।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.