Thursday, May 06, 2021
-->
hyderabad-muslim-woman-habibunnisa-gone-to-pakistan-now-struggling-for-indian-citizenship

8 महीने के लिए PAK गई महिला, 20 सालों से कर रही भारतीय नागरिकता के लिए संघर्ष

  • Updated on 6/28/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  भारत में जन्मी मुस्लिम महिला  ने सरकार से भारतीय नागरिकता देने का अनुरोध किया है। हबीबुननिसा बेगम का जन्म भारत के हैदराबाद में हुआ था। 1955 में शादी करने के बाद वो अपने पति का साथ पाकिस्तान चली गई थी। 1977 से अपनी बहन के लिए भारतीय नागरिकता दिलाने के लिए हबीबुननिसा बेगम के भाई तौफीक अली 1977 से अपनी बहन को भारतीय नागरिकता दिलाने के लिए लंबी लड़ाई लड़ रहे है। 

UP: मगहर में PM मोदी के बोल, तीन तलाक के रास्ते में रोड़े अटकाए गए

तौफीक का कहना है कि 1955 में जबसे मेरी बहन पाकिस्तान चली गई थी। लेकिन पाकिस्तान जाने के बाद उसे वहां का माहौल अच्छा नहीं लगा और 8 महीने बाद ही भारत लौट आई। उसके भारत आने के बाद हमने उसका पाकिस्तान पासपोर्ट निरस्त करवा दिया था और 1977 में ही उससे संबंधित कागजात ले लिया था। तौफीक ने कहा कि तबसे ही हम अपनी बहन के लिए भारतीय नागरिकता की मांग कर रहे है।

प्रवीण तोगड़िया के बोल- नहीं बना राम मंदिर तो मोदी सरकार को दंड देंगे बाबा काल भैरव

तौफिक ने आगे बताया कि जब मेरी बहन ने पाकिस्तान से वापस आना चाहा तो पाकिस्तान अधिकारियों ने ये कहकर मना कर दिया कि बॉर्डर बंद हो गए है। इ़सलिए उसे पाकिस्तान पासपोर्ट की जरुपत पड़ेगी। इसके बाद हमने उसका पाकिस्तान पासपोर्ट बनवाया। बाद में हमने पूरी प्रक्रिया का पालन करते हुए उसे निरस्त भी करवा दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.