Tuesday, Sep 25, 2018

सेट टॉप बॉक्स में चिप लागकर सरकार जानेगी कौन सा चैनल देखते हैं आप

  • Updated on 4/16/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आप और आपकी टीवी का साथ दोनों सरकार की निगरानी में आने वाले हैं।सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय नए टेलीविजन सेट टॉप बॉक्स में एक चिप लगाने की तैयारी कर रहा है ताकि वह यह जान सके कि दर्शक कौन सा चैनल सबसे ज्यादा और कितनी देर तक देखते हैं।मंत्रालय ने टेलीफोन रेगुलेटरी अथॉरिटी आॅफ इंडिया (ट्राई) के समक्ष यह प्रस्ताव रखा है।

स्मृति ईरानी के मंत्रालय से जुड़े एक सीनियरअधिकारी ने कहा कि  इसका मकसद हर चैनल के लिए विश्वसनीय व्यूअरशिप डेटा जुटाना है। वहीं, सरकार का यह कदम ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल इंडिया ऑफ इंडिया (बार्क) का एकाधिकार खत्म करने के तौर पर भी देखा जा रहा है।

मनोज तिवारी का आरोप,कहा- मस्जिद के बाहर भगवा पहने AAP कार्यकर्ताओं ने लगाए थे भड़काऊ नारे

सरकार के इस फैसले से कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने सरकार पर निशाना साधा है।सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि ब्रेकिंग! भाजपा की निगरानी का अगला चरण उजागर, यह निजता का हनन है।आप चारदिवारी के अंदर क्या देखते हैं यह सरकार के जानने का जरूरत नहीं है।अबकी बार Surveillance सरकार,निजता का हक़ कर तार-तार!

 वहीं मंत्रालय का कहना है कि चिप के जरिए आसानी से ग्राहक कौन सा चैनल कितनी देर देख रहा है। इसकी जानकारी हासिल की जा सकेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.