i-was-not-expected-to-get-100-percent-marks-said-jee-mains-topper-shubham-srivastava

उम्मीद नहीं थी कि 100 प्रतिशत अंक हासिल करूंगा : जेईई मेन्स टॉपर

  • Updated on 4/30/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन्स (JEE MAINS) में 100 फीसदी अंक हासिल करने वाले 18 साल के शुभम श्रीवास्तव (shubham srivastava) को उम्मीद नहीं थी कि उन्हें इतने अच्छे अंक मिलेंगे। उनका लक्ष्य आईईटी दिल्ली में दाखिला लेना है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय की राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने सोमवार को जेईई मेन्स के परिणाम घोषित किए तो श्रीवास्तव ने अपना नाम उन 24 छात्रों के साथ पाया, जिन्होंने 100 फीसदी अंक हासिल किए हैं।

BSF से लेकर HAL में निकली बंपर वैकेंसी, ऐसे करें Apply

वह शत प्रतिशत अंक हासिल करने वाले दिल्ली के इकलौते छात्र हैं। उन्होंने मीडिया से कहा, ‘अच्छे अंक हासिल करना और आईआईटी दिल्ली में दाखिला सुरक्षित करना मेरा लक्ष्य था और मैं दो साल से इसके लिए मेहनत कर रहा हूं। परीक्षा के बाद, मैंने अपने उत्तरों को दोबारा से जांचा। लिहाजा मुझे विश्वास था कि मुझे शानदार अंक मिलेंगे लेकिन इस बात की उम्मीद नहीं थी कि 100 प्रतिशत अंक मिलेंगे।’ 

छात्र ने बताया कि उन्हें शतरंज खेलने का शौक है। उन्होंने कहा, ‘शतरंज सोच-समझकर कदम उठाने की सीख देता है। मैं अपने लक्ष्यों के लिए इसी का अनुसरण करता हूं। मैं कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग पढ़ना चाहता हूं और मुझे यकीन है कि मैं यह करूंगा।’ भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में दाखिले के लिए जेईई-मेन्स की परीक्षा पास करने वाले छात्र अब जेईई-एडवांस की परीक्षा देंगे।

आर्मी चीफ का 'ऐतिहासिक फैसला', भारतीय सेना में शामिल होंगी महिलाएं

बहरहाल, जेईई मेन्स की परीक्षा में हासिल अंक अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के काम करते हैं।उनके पिता आईआईटी के पूर्व छात्र हैं, लेकिन श्रीवास्तव ने कहा कि उनपर इंजीनियरिंग करने के लिए परिवार का दबाव कभी नहीं रहा।उनके पिता एयर इंडिया में वरिष्ठ अधिकारी हैं जबकि मां गृहणी हैं। 24 टॉपरों में से राजस्थान और तेलंगाना के चार-चार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के तीन-तीन, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और हरियाणा के दो-दो छात्र शामिल हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.