Wednesday, Oct 16, 2019
iaf pilot, air india trained to fly pm''''''''''''''''s new aircraft

पहले से अधिक हाईटेक विमान में उड़ान भरेंगे PM मोदी, जानें क्या हैं खूबियां

  • Updated on 10/10/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और अन्य महत्वपूर्ण लोगों की यात्रा के लिए निर्मित दो बी-777 (B-777) विमानों का संचालन एयर इंडिया (Air India) के पायलट नहीं बल्कि भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) के पायलट करेंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को बताया कि अगले साल चुलाई से इस्तेमाल होने वोले विशेष तौर पर बनाए गए बी-777 विमानों को वायुसेना के पायलट संचालन करेंगे। उन्होंने कहा कि इन विमानों के रखरखाव का काम एयर इंडिया के सहयोगी कंपनी एयर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड के जिम्मे होगा। 

महावलीपुरम में कल होगी मोदी-जिंगपिंग की मुलाकात, अहम मुद्दों पर होगी बात

बता दें कि अभी फिलहाल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडु और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एयर इंडिया के विमान बी-747 का इस्तेमाल करते हैं। और इन विमानों को एयर इंडिया के पायलट उड़ाते हैं और इन विमानों की देखभाल एआईईएसएल के जिम्मे है। अगर इन बी-747 विमानो में यात्रा नहीं किया जाता है तो एयर इंडिया इनका इस्तेमाल वाणिज्यिक संचालन के लिए करती है। 

#AirForceDay: जमीन से लेकर आसमान तक दिखी भारत की ताकत, देखें तस्वीरें

बताया गया है कि विशेष तौर पर निर्मित दो नये बी-777 निमान अगले साल जुलाई में बोइंक के अमेरिकी संयंत्र में भारत लाए जाएंगे। इन विमानों पर एयर इंडिया वन लिखा होगा, और इन विमानों को सिर्फ वायुसेना के पायलट ही प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के लिए उड़ाएंगे। बी-777 विमानों के संचालन के लिए वायुसाना के 4-5 पायलट को एयर इंडिया प्रशिक्षित करेंगा।   
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.