नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। वरिष्ठ आईएएस (IAS) अधिकारी राजीव बंसल (Rajiv Bansal) ने एअर इंडिया (Air India) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर के पद का कार्यभार संभाला लिया है। बंसल 1988 बैच के नागालैंड काडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के अधिकारी हैं।
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IAS officer Rajiv Bansal takes charge as the Chairman and Managing Director of Air India. pic.twitter.com/apCcbvrYPW — ANI (@ANI) February 17, 2020
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एअर इंडिया के अंतरिम सीएमडी का पदभार संभाल चुके हैं बंसल बंसल इससे पहले पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के तौर पर कार्य कर चुके हैं। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने बीते दिनों एअर इंडिया के अध्यक्ष के तौर पर उनको नियुक्त किया। इससे पहले बंसल ने साल 2017 में तीन माह के लिए एअर इंडिया के अंतरिम सीएमडी (CMD) के रूप में पदभार संभाला था।
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बंसल ने विमानन कंपनी के खर्चों को कम करने की योजना बनाई उनसे पहले इस पद पर लोहानी थे जिनका कार्यकाल साल 2017 में पुरा हो गया था। बंसल का कार्यकाल देखते हुए ही उन्हें इस पद पर न्यूक्त किया गया है। उनके कार्यकाल में ही एअर इंडिया ने कोपेनहेगन सहित दुनिया के कई अन्य शहरों में अपनी उड़ानें शुरू की थी। उन्होंने कई अहम बदलाव करते हुए विमानन कंपनी के खर्चों को कम करने का काम किया था।
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कर्ज के जाल में लगातार फंसती जा रही है एअर इंडिया मोदी सरकार के लगातार प्रयास के बाद भी एअर इंडिया को घाटे से उबारा नहीं जा सका है। ऐसे में सरकार एअर इंडिया की 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचने का प्लान बना चुकी है। सरकार ने इसे लेकर निविदा आमंत्रित की है जिसकी अंतिम तारीख 17 मार्च है। मोदी सरकार के इस प्लान को लेकर विरोधी पार्टियां लगातार सरकार को घेर रही हैं।
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पाकिस्तान द्वारा एअरस्पेस बंद करने से भी हुआ नुकसान एअर इंडिया को हो रहे नुकसान का एक कारण ये भी है कि बालाकोट स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने अपने एअरस्पेस को बंद कर दिया था। जिसके चलते एयर इंडिया के साथ निजी एयरलाइंस स्पाइसजेट को 30.73 करोड़ रुपये, इंडिगो को 25.1 करोड़ रुपये और गो-एयर को 2.1 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।
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साल 2018-19 में एअर इंडिया को 8,556 करोड़ रुपए का घाटा देश की सबसे पुरानी एविएशन कंपनी एअर इंडिया लगातार मुश्किल के दौर में फसती जा रही है। एअर इंडिया पर हजारों करोड़ रुपए का कर्ज केंद्र सरकार की परेशानी बना हुआ है। इसमें विमानों की खरीद और कार्यशील पूंजी हेतु दिए गए दीर्घकालिन कर्ज भी शामिल है। दरअसल, वित्त वर्ष 2018-19 में एअर इंडिया को 8, 556 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था।
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