Tuesday, Dec 07, 2021
-->
icmr-stipulates-approval-of-corona-vaccine-these-vaccines-will-be-approved-prshnt

ICMR ने कोरोना वैक्सीन के अप्रूवल की बताई शर्त, इन टीकों को मिलेगी मंजूरी

  • Updated on 9/23/2020

नई  दिल्ली/ टीम डिजिटल। दुनिया में कोरोना (Coronavirus) का कहर तेजी से जारी है, ऐसे में कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) को लेकर कहा जा रहा है कि ऐसा मुश्किल है कि कोरोना वैक्सीन 100 पर्सेंट असर करे, ऐसा इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने कहा कि श्‍वसन तंत्र से जुड़ी बीमारियों के लिए बनी कोई भी वैक्‍सीन 100% प्रभावी नहीं रही है ऐसे में मुश्किन है कि कोरोना की वैक्सीन 100% कारगर साबित हो।  डॉ भार्गव के अनुसार, 50-100% असर वाली कोविड वैक्‍सीन को इस्‍तेमाल की मंजूरी दी जा सकती है। 

संसद पर कोरोना का प्रकोप, मानसून सत्र आज से अनिश्चितकाल के लिए हो सकता है स्थगित

गंभीर इन्‍फेक्‍शन होने से रोकने वाली वैक्सीन का करें चुनाव
बता दें कि भारत के ड्रग रेगुलेटर, सेंट्रल ड्रग्‍स ऐंड स्‍टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) के कोरोना वैक्‍सीन को लेकर ड्राफ्ट गाइडेंस नोटजारी किया है इसके ठीक एक दिन बाद डॉ भार्गव का बयान आया है। CDSCO ने सुझाव दिया है कि रिसर्चर्स किसी वैक्‍सीन कैंडिडेट की संक्रमण से बचाने की क्षमता ही नहीं देखें, साथ ही ऐसी वैक्‍सीन चुनें जो गंभीर इन्‍फेक्‍शन होने से रोके।

नवजोत सिंह सिद्धू ने भी कृषि विधेयकों को लेकर मोदी सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा

फेज 3 ट्रायल में 50% लोगों पर असरदार वैक्सीन को मिलेगा अप्रूवल
CDSCO ने अपने ड्राफ्ट नोट में कहा है कि वह कोरोना के उन टीकों को अप्रूवल देने की योजना बना रहा है जो फेज 3 ट्रायल में कम से कम 50% लोगों पर असरदार साबित हो।

ICMR के अनुसार, भारत में बनी वैक्‍सीन भी असरदार साबित हो सकती हैं क्‍योंकि उनका कम्‍पोजिशन आसान है और सेफ्टी सुनिश्चित की गई है। वहीं ऑक्‍सफर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्‍सीन इम्‍युन रेस्‍पांस ट्रिगर करने में सफल रही है। 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.