अमरीका ने वेनेजुएला के तेल पर लगाई रोक तो भारत को लगेगा 11,378 करोड़ का झटका

  • Updated on 1/30/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। वेनेजुएला में गहराते राजनीतिक संकट के बीच अमरीका ने उसके तेल आयात पर प्रतिबंध लगाने की धमकी दी है। ऐसा होने पर भारत पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, क्योंकि भारत वेनेजुएला के सबसे बड़े तेल आयातकों में शामिल है।

इन्वेस्टर्स के लिए अच्छी खबर, बजट 2019 के इन ऐलान से हो सकता है शेयर बाजार को फायदा

ऐसे में अमरीकी पाबंदियों के चलते अगर कच्चे तेल की कीमतों में एक डॉलर प्रति बैरल की भी बढ़ौतरी होती है तो भारत पर इसका 11,378 करोड़ रुपए (1.2 अरब डॉलर) का सालाना बोझ पड़ सकता है। इससे देश में पैट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ौतरी भी हो सकती है क्योंकि भारत अपनी जरूरत का करीब 18 प्रतिशत कच्चा तेल वेनेजुएला से ही खरीदता है।  
वेनेजुएला के पास करीब 303 अरब बैरल का दुनिया का सबसे बड़ा ज्ञात तेल भंडार है। इसके चलते यह तेल के दुनिया के अग्रणी निर्यातकों में शामिल रहा है। 

बजट से पहले शेयर बाजार में उतार चढ़ाव जारी, सेंसेक्स में हल्का उछाल

दक्षिण अमरीकी देश वेनेजुएला में गहराते राजनीतिक संकट के बीच बैंक ऑफ  इंगलैंड ने अपने यहां जमा वेनेजुएला के करीब 85.36 अरब रुपए (1.2 अरब डॉलर) के सोने की निकासी पर रोक लगा दी है। इसे वेनेजुएलाई राष्ट्रपति नकोलस मादुरो के लिए एक तगड़ा झटका माना है, क्योंकि इस स्वर्ण भंडार में उनकी बड़ी हिस्सेदारी होने का अनुमान है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.