Thursday, May 06, 2021
-->
if the corona rules are relaxed then the metro will be fined keep these things in mind prshnt

कोरोना नियमों में ढिलाई की तो मेट्रो लगाएगी जुर्माना, इन बातों का रखें ध्यान

  • Updated on 4/12/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। पिछले साल के मुकाबले सबसे ज्यादा कोरोना (Coronavirus) के मामलों के बीच फ्लाइंग स्कवाएड रोजाना भारी संख्या में मेट्रो (Delhi Metro) के यात्रियों कोरोना नियमों के उल्लंघन पर जुर्माना वसूल रहा है। शनिवार को भी 600 से अधिक ऐसे मुसाफिरों को दंडित कर शारीरिक दूरी, मास्क के नियम न मानने पर जुर्माना वसूला गया। इसके बीच मेट्रो में कोरोना के दौरान क्या अनुभव रहा, यह सर्वे भी आज से शुरू हो रहा है। दिल्ली मेट्रो ने बेहतर सुविधाओं को कैसे मुहैया करवाया जाए या सफर को कैसे बेहतर बनाया जाए, इस पर यात्रियों के बीच सर्वे शुरू किया है। यह सर्वे सोमवार, 12 अप्रैल से शुरू हो रहा है और नौ मई 2021, रविवार तक यात्री अपना संतुष्टि जता सकते हैं अथवा अपनी राय दे सकते हैं।

Coronavirus: देश में संक्रमितों की संख्या 1.5 लाख पार, दिल्ली में 10,774 नए केस

मेट्रो सेवा की गुणवत्ता को और सुधाराने की आवश्यकता
दिल्ली मेट्रो के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने कहा कि दुनियाभर के मेट्रो रेल संस्थानों के मानक संगठन कॉमेट, नोवा की प्रबंधक एजेंसी ट्रांसपोर्ट स्ट्रेटेजी सेंटर, इंपीरियल कॉलेज, लंदन इस 8वें उपभोक्ता संतुष्टि सर्वे को आयोजित कर रही है। सर्वे का मुख उद्देश्य यात्रियों की मेट्रो परिचालन से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर उनकी राय से अवगत होना है ताकि उनके सुझावों से मेट्रो सेवा की गुणवत्ता को और सुधारा जा सके। उन्होंने कहा कि जो मेट्रो यात्री इस सर्वे का हिस्सा बनना चाहते हैं, उन्हें दिल्ली मेट्रो की वेबसाइट पर सर्वे को लिंक के जरिए ऑनलाइन पूरा भरना होगा।

यह सर्वेक्षण दोनों भाषाओं हिंदी व अंग्रेजी में उपलब्ध रहेगा। सर्वे पर कई पहलुओं पर राय मांगी गई है और उसमें संतुष्टि, उपलब्धता,  पहुंच, भरोसा, सूचना उपलब्धता, सेवा गुणवत्ता, ग्राहक सेवा, संरक्षा-सुरक्षा, उपयोग में आसानी, यात्रा पूर्व और यात्रा के दौरान सूचना उपलब्धता, सुविधा भीड़भाड़, सुरक्षा और कोरोना महामारी के दौरान अनुभव। उन्होंने बताया कि यह सर्वे दुनिया की चुनिंदा मेट्रो में एक साथ किया जाता है ताकि दुनियाभर के मेट्रो यात्रियों की राय मिल सके। 

यूपी में कोरोना का कहर, योगी सरकार ने उठाए ऐहतियाती कदम 

मेट्रो में 1 सीट छोड़कर बैठने की व्यवस्था
बता दें कि देश की राजधानी में एक ओर कोरोना उफान पर है तो दूसरी ओर मेट्रो में इन दिनों बढ़ती हुई भीड़ कोरोना के प्रसार का बड़ा कारण बन सकती है। कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए मेट्रो प्रशासन ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए निर्देश जारी किए हुए हैं, लेकिन सब बेकार होता नजर आ रहा है।

मेट्रो में 1 सीट छोड़कर बैठने की व्यवस्था है। इसका पालन भी किया जा रहा है और नहीं भी! खतरे की बात यह है कि खड़े होने वालों की भीड़ इतनी हो रही है कि लोग एक दूसरे पर चढ़े जा रहे हैं। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए हरे निशान बनाए गए हैं, जिसके हिसाब से ही लोगों को खड़े होने का निर्देश है लेकिन भीड़ इतनी हो रही है कि सब अव्यवस्थित हो जा रहा है।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें... 

comments

.
.
.
.
.