Tuesday, Nov 30, 2021
-->
if-you-want-to-see-live-demo-of-minerals-of-jharkhand-then-come-trade-fair

झारखंड के खनिजों का लाइव डेमो देखना है तो आएं ट्रेड फेयर

  • Updated on 11/20/2021

नई दिल्ली। टीम डिजिटल। इस बार ट्रेड फेयर में झारखंड पवेलियन में आने वाले लोगो को खनिजों की जानकारी दी जा रही है। यह जानकारी झारखंड माइंस एंड जियोलॉजी डिपार्टमेंट के स्टॉल पर मिल रही है। जिसे देखने के लिए शनिवार को काफी भीड़ स्टॉल पर दिखाई दी। मेले में आने वाले लोग जहां एक ओर झारखंड के उत्पादों को पसंद कर रहे हैं और खरीद भी रहे हैं, वहीं झारखंड प्रदेश के विभिन्न विभागों की स्टाल पर उनकी योजनाओ की जानकारियां भी ले रहे हैं। झारखंड पवेलियन में बनाए गए झारखण्ड माइंस एंड जियोलॉजी डिपार्टमेंट के स्टाल पर लोगो की खूब भीड़ दिख रही है।
ट्रेड फेयर में दर्शकों को भाया चांदनी चौक व लालकिला

लोगों व व्यवसायियों ने ली खनिजों की जानकारी 
बता दें कि झारखंड माइंस एंड जियोलॉजी डिपार्टमेंट ने अपनी स्टॉल पर अलग अलग खनिजों का लाइव डेमो रखा हुआ है। झारखंड माइंस एंड जियोलॉजी डिपार्टमेंट के असिस्टेंट डायरेक्टर राकेश रोशन पन्ना लोगो की प्रदर्शित किए गए लाइव डेमो और अन्य खनिजों की जानकारी दे रहे हैं। प्रदर्शित किए गए खनिजों में ग्रेफाइट, कोल, आयरन ओर, माइका, बौक्साईट, क्यूनाइट लगाए गए हैं। राकेश लोगो को बता रहे हैं कि ग्रेफाइट का उपयोग पेंसिल बनाने में, आयरन ओर का इस्तेमाल लोहा बनाने में, माइका का उपयोग पेंट बनाने में, बौक्साईट का उपयोग एल्यूमिनियम बनाने में, क्यूनाइट का उपयोग रेफेक्टरी बनाने में किया जा रहा है। प्रदर्शित किए गए खनिजों के आलावा लाइम स्टोन, गोल्ड, माइका, मैगनीज, यूरेनियम आदि भी पाया जाता है। गुरुग्राम से आए कुछ व्यवसायियों से जानकारी साझा करते हुए उन्होंने बताया की झारखंड देश की कुल खनिज संपदा का 40 फीसदी से अधिक खनिज का आधिपत्य रखता है। झारखंड कोल में देश में तीसरे पायदान और बोक्साइड में सातवें पायदान पर है। आने वाले कुछ महीनो में झारखंड माइंस एंड जियोलॉजी डिपार्टमेंट एमेराल्ड की खदान का ऑक्शन करने जा रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.