Wednesday, Sep 28, 2022
-->
iiit-delhi-launches-certificate-program-in-computer-science-for-faculty

आईआईआईटी दिल्ली ने फैकल्टीज के लिए कम्प्यूटर साइंस में लॉन्च किया सर्टिफिकेट प्रोग्राम

  • Updated on 10/13/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। इन्द्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी (आईआईआईटी) दिल्ली ने प्रोफेसरों के लिए कम्प्यूटर साइंस में एक सर्टिफिकेट प्रोग्राम लॉन्च किया है। यह सर्टिफिकेट प्रोग्राम इंजीनियरिंग बीटेक/ बीई एवं नॉन-इंजीनियरिंग बीएससी/ बीसीए/एमसीए के कम्प्यूटर साइंस अध्यापकों द्वारा तैयार किया गया है। इस प्रोग्राम का उद्देश्य अध्यापकों की कम्प्यूटर साइंस पढ़ाने की क्षमता में सुधार लाना है।

सिविल सेवा परीक्षा में अतिरिक्त अवसर की मांग पर उम्मीदवारों ने किया प्रदर्शन

मॉड्यूल का पहला बैच जनवरी 2022 में होगा शुरू 
इस प्रोग्राम में एल्गोरिदम, डेटा स्ट्रक्चर डेटाबेस, ऑपरेटिंग सिस्टम, मशीन लर्निंग आदि को शामिल किया गया है। इस प्रोग्राम में अध्यापकों को एआईसीटीई के पाठ्यक्रम के मुताबिक रिसोर्सेज, उदाहरण, जानकारी, प्रोजेक्ट, असाइनमेन्ट, पढ़ाई के लिए टूल्स और जरूरी निर्देश दिए जाते हैं। आईआईआईटी, आईआईटी और अन्य यूनिवर्सिटी के अनुभवी अध्यापक इन मॉड्यूल्स को पढ़ाएंगे। इस मॉड्यूल का पहला बैच जनवरी 2022 में शुरू होगा। इस कोर्स के उद्घाटन अवसर पर संस्थान के निदेशक प्रो. रंजन बोस ने कहा कि यह प्रोग्राम हर अध्यापक के लिए फायदेमंद हैं जो उनके पढ़ाने के तरीकों में सुधार लाकर छात्रों को भी फायदा पहुंचाएगा।

जेईई एडवांस परीक्षा 2021 का रिजल्ट 15 को होगा जारी

आज अध्यापकों के पढ़ाने के तरीके नहीं हैं रचनात्मक ः सहस्त्रबुद्धे 
इस अवसर पर एआईसीटीई के चेयरमैन प्रो. अनिल डी सहस्त्रबुद्धे ने कहा कि आज अध्यापकों के पढ़ाने के तरीके रचनात्मक नहीं रहे। अच्छे कॉलेजों जैसे आईआईटी, एनआईटी के अध्यापक ऐसा कर पाते हैं क्योंकि उन्होंने खुद इसी तरह से पढ़ाई की है। लेकिन ऐसा देश भर में कम्प्यूटर साइंस के सभी अध्यापकों के लिए सही नहीं है। इसी समस्या को हल करने के लिए यह प्रोग्राम पेश किया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.