Saturday, Apr 20, 2019

आईआईटी बंबई से बीटेक करने वाले कटारिया यूपीएससी परीक्षा में अव्वल

  • Updated on 4/5/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आईआईटी बंबई से बीटेक की पढ़ाई करने वाले कनिष्क कटारिया ने सिविल सेवा 2018 की फाइनल परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किया है, वहीं सृष्टि जयंत देशमुख महिला अभियर्थियों में शीर्ष पर रही हैं और सम्मिलित सूची में वह पांचवें स्थान पर रही हैं। 

सेना में भर्ती होने का शानदार मौका, 12वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन 

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने शुक्रवार को सिविल सेवा की फाइनल परीक्षा के परिणाम घोषित किये। यूपीएससी ने एक बयान में बताया कि आयोग ने आईएएस, आईपीएस और आईएफएस आदि पदों पर नियुक्ति के लिए कुल 759 अभ्र्यिथयों के नाम घोषित किये हैं जिनमें 577 पुरुष और 182 महिलाएं हैं। 

पीएम नरेंद्र मोदी' के स्टार विवेक ओबेराय गुजरात में बने BJP के स्टार प्रचारक

कटारिया अनुसूचित जाति से ताल्लुक रखते हैं और उन्होंने वैकल्पिक विषय के रूप में गणित के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की। उन्होंने कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है। राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, भोपाल से बीई (केमिकल इंजीनियरिंग) की पढ़ाई करने वाली सृष्टि देशमुख महिला अभ्र्यिथयों में शीर्ष पर हैं। 

 नसीरुद्दीन समेत 600 कलाकारों ने की नफरत के खिलाफ वोट देने की अपील

सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2018 तीन जून, 2018 को हुई थी। इस परीक्षा में 10,65,552 अभ्र्यिथयों ने आवेदन किया था जिनमें से 4,93,972 लोगों ने भाग लिया। 

 सितंबर-अक्टूबर 2018 में हुई लिखित (मुख्य) परीक्षा में भाग लेने के लिए कुल 10,468 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए। फरवरी-मार्च 2019 में हुए व्यक्तित्व परीक्षण के लिए कुल 1994 अभ्र्यिथयों ने सफलता प्राप्त की।   यूपीएससी के शीर्ष 25 अभ्र्यिथयों में 15 पुरुष और 10 महिलाएं हैं।    

#NaMoTV को लेकर TATA SKY ने किया बड़ा खुलासा, BJP से जुड़ रहे हैं लिंक

इस परीक्षा में दूसरे स्थान पर आये अक्षत जैन ने आईआईटी गुवाहाटी से इंजीनियरिंग की है। उन्होंने मीडिया से बातचीत में उत्साह जताते हुए कहा कि वह समाजसेवा के लिए सिविल सेवा परीक्षा में शामिल हुए। जयपुर के रहने वाले अक्षत के पिता आईपीएस और मां भारतीय राजस्व सेवा की अधिकारी हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.