Tuesday, Dec 07, 2021
-->
iit-delhi-announces-endowment-merit-scholarship

आईआईटी दिल्ली ने इंडोमेंट मेरिट छात्रवृत्ति की घोषणा की

  • Updated on 10/20/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) ने इंडोमेंट फंड स्थापना की दूसरी वर्षगांठ के उपलक्ष्य में बंदोबस्ती मेरिट छात्रवृत्ति और बंदोबस्ती पोषण कोष की घोषणा की। जिसका उद्देश्य शैक्षिक उत्कृष्ठता में विविधता को प्रोत्साहित करना और अपने छात्रों के बीच उद्यमशीलता बढ़ाना है।

स्कूल से दूर रह रहे छात्रों को परीक्षा शहर बदलने की सीबीएसई ने अनुमति दी

हर वर्ष 120 छात्रों को प्रदान की जाएगी स्कॉलरशिप
संस्थान ने कहा कि इस बंदोबस्ती मेरिट छात्रवृत्ति से प्रत्येक वर्ष 120 छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान की जोगी। जिसमें बीटेक डुअल डिग्री पहले, दूसरे, तीसरे और चौथे वर्ष की 15-15 छात्राएं और 15-15 छात्र शामिल होंगे। वहीं बंदोबस्ती पोषण कोष का उद्देश्य छात्रों की नौकरी तलाश को खत्म कर उन्हें अपने उद्यमशील विचारों और आकांक्षाओं द्वारा उद्यम शुरु कराना है। इंडोमेंट फंड स्थापना के बाद से सालाना 3.20 करोड़ रुपए जमा कर रहा है।

सीबीएसई बोर्ड की तरह ऑफलाइन परीक्षा करा सकता है सीआईएससीई बोर्ड

इंडोमेंट के जरिए भविष्य में उन्नत अनुसंधान और तकनीकी नवाचार पर होगा काम 
आने वाले समय में संस्थान को उम्मीद है कि यह राशि और बढ़ेगी तब स्कॉलरशिप पाने वालों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इस अवसर पर आईआईटी दिल्ली के निदेशक प्रो. वी राम गोपाल राव ने कहा कि संस्थान द्वारा इंडोमेंट फंड की स्थापना करना एक ऐतिहासिक कदम था। इसके बाद पूर्व छात्रों द्वारा हमें काफी सहयोग मिला है। आईआईटी दिल्ली इंडोमेंट फंड बोर्ड के को-चेयरमैन अरुण दुग्गल ने कहा कि 54000 ग्लोबल पूर्व छात्रों के सहयोग से हम आने वाले भविष्य में उन्नत अनुसंधान, तकनीकी नवाचार आदि पर काम किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.