Tuesday, Apr 13, 2021
-->
IIT Delhi in top 50 of QS world ranking

क्यूएस वल्र्ड रैंकिंग के टॉप 50 में आईआईटी दिल्ली, मिला 47वां स्थान

  • Updated on 3/5/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। क्यूएस वल्र्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विषयगत रैंकिंग बुधवार को लंदन में जारी की गई, जिसमें भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (IIT Delhi)  और मुंबई ने दुनिया के शीर्ष 50 इंजीनियरिंग संस्थानों में स्थान प्राप्त किया है। इसके साथ ही आईआईटी दिल्ली ने इस वर्ष 14 अंकों की जबरदस्त उछाल के साथ 47वां स्थान प्राप्त किया है। 

वहीं आईआईटी मुंबई को 44वां स्थान प्राप्त हुआ है। बात अगर पिछले वर्ष की करें तो क्यूएस रैंकिंग में आईआईटी दिल्ली को 61वां स्थान मिला था। इस वर्ष 47वां स्थान प्राप्त हुआ है। क्यूएस ने आईआईटी को संपूर्णता के मामले में 81.4 अंक, अकादमिक साख में 83.1 अंक और रोजगारदाताओं के बीच इसकी साख को लेकर इसे 80.4 अंक दिए हैं। 

IIT के साथ मिलकर AIIMS ने बनाए विशेष जूते और छड़ी, बुजु्र्गों को मिलेगी सहायता

आईआईटी मुंबई को पिछले साल 53वां स्थान
बताते चलें कि आईआईटी मुंबई भी पिछले वर्ष 53वें स्थान पर था, इस बार संस्थान ने शीर्ष 50 में जगह बनाने में सफलता प्राप्त की है। क्यूएस रैंकिंग के सदर्भ में आईआईटी दिल्ली के निदेशक प्रो. वी. रामगोपाल राव ने कहा कि उनके संस्थान को हासिल हुई इस उपलब्धि पर उन्हें गर्व है। 

IIT दिल्ली में स्थापित होगा अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी प्रकोष्ठ, विश्वविद्यालय के निदेशक ने की घोषणा

30 देशों के छात्रों को मिल रही डिग्री
संस्थान भारत सहित दुनिया के लगभग 30 देशों के छात्रों को विभिन्न विषयों में डिग्री प्रदान कर रहा है और संस्थान के छात्रों ने दुनिया में एक अलग मुकाम हासिल किया है। संस्थान लगातार अपने अनूठे प्रयोगों के लिए भी सुर्खियों में रहा है। प्रो. राव ने कहा कि हाल ही में अपने पूर्व छात्रों के सहयोग से संस्थान ने एक हजार करोड़ का फंड इकट्ठा किया है जिससे छात्रों के हित में कदम उठाने के लिए संस्थान को मदद मिलेगी।

comments

.
.
.
.
.