Wednesday, May 18, 2022
-->
iit delhi inaugurates ufj artificial intelligence innovation lab

IIT Delhi ने UFJ कृतिम बुद्धिमत्ता व नवाचार लैब का किया उद्घाटन

  • Updated on 7/12/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट के जज एस रविंद्र भट ने मॉडलिंग, डेटा और जूूडीशियरी में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) आधारित नवाचार से युक्त यूनिवर्सल जस्टिस फाउंडेशन (UFJ) लैब का NLU-D के वाइस चांसलर प्रो.कृष्णा देवा राव, IIT Delhi निदेशक प्रो. वी राम गोपाल राव, एमडी एफआईटीटी डॉ. अनिल वाली, प्रो. मौसम, प्रो. बृजेश लाल और प्रो. नोमेश बोलिया उपस्थिति में उद्घाटन किया।

JEE Mains का तीसरा चरण 20 से, मॉक टेस्ट और फॉर्मूले बनेंगे सफलता की कुंजी

लॉ और तकनीकी के क्षेत्र में पहले भी एक केंद्र हो चुका है स्थापित 
इस मौके पर आईआईटी दिल्ली के निदेशक प्रो वी राम गोपाल राव ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि आईआईटी दिल्ली ने इससे पहले लॉ और तकनीकी के क्षेत्र में एक उत्कृष्ठता केंद्र स्थापित कर चुका है और संस्थान एनएलयू के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर करने की प्रक्रिया में है।

CBSE 10th Result: इंतजार जल्द होगा खत्म, 20 जुलाई को आएगा रिजल्ट

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से संस्थान करेगा करार
जिससे दोनों संस्थान मिलकर नवाचार गतिविधियों, संयुक्त प्रोजेक्ट, स्टार्टअप्स, आउटरीच और कोर्सेस पर काम करेंगे। यह दोनों संस्थान इस समय लॉ और तकनीकी के विभिन्न भागों पर गहनता से काम करेंगे। इस कार्यक्रम में जस्टिस एस रविंद्र भट ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि ई-कोर्ट प्रक्रिया में किस तरह कागज के काम को प्रौद्योगिकी और डेटा प्रबंधन ने ले लिया है।

दिल्ली के सरकारी स्कूलों को 260 स्पेशल एजुकेशन शिक्षकों की सौगात

न्याय क्षेत्र के रुके हुए केसों को जल्द निपटाने में मदद करेगी लैब 
कई उदाहरणों के माध्यम से उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की उपयोगिता समझाई। कार्यक्रम में प्रो. बृजेश लाल ने वो समस्याएं बताई जिनपर यूजेएफ लैब में काम किया जाएगा। वहीं प्रो. नोमेश बोलिया ने कहा कि आईआईटी दिल्ली में ऑपरेशन रिसर्च, मैनेजमेंट साइंस, मशीन लर्निंग, डेटा व मॉडलिंग समेत कई क्षेत्रों के एक्सपर्ट्स हैं। जो न्याय क्षेत्र में रुके हुए केसों को जल्द कम करने में मदद कर सकते हैं।

comments

.
.
.
.
.