Sunday, Dec 04, 2022
-->
iit-delhi-ku-app-partnered-to-control-air-pollution

वायु प्रदूषण पर नियंत्रण को आईआईटी दिल्ली कू एप ने की साझेदारी 

  • Updated on 8/8/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान(आईआईटी) दिल्ली ने वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने और स्व'छ वातावरण बनाने की जरूरत पर लोगों को जागरूक करने के लिए कू  एप के साथ साझेदारी की है। प्रदूषण के स्तर पर स्थानीय भाषाओं में कंटेंट देने के साथ वायु प्रदूषण के प्रभाव को रोकने के संभावित उपायों के साथ यह साझेदारी पहली बार सोशल मीडिया पर आने वाले यूजर्स समेत दर्शकों के व्यापक और ज्यादा विविधता भरे वर्ग तक पहुंचेगी।

स्वतंत्रता दिवस से पहले खादी के तिरंगों की बिक्री बढ़ी

इससे पहले आईआईटी दिल्ली ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साथ मिलकर भारत में वायु प्रदूषण का स्तर पता करने के लिए कई जगह ट्रैकर लगाए हैं। अब आईआईटी दिल्ली एक एपीआई बनाएगा। जिसे डेटा हासिल करने के लिए कू एप एपीआई के साथ जोड़ा जाएगा। इसके बाद ये डेटा स्थानीय भाषाओं में तस्वीरों और वीडियो के रूप में यूजर्स के साथ शेयर किया जाएगा। साझेदारी के तहत वायु प्रदूषण पर जागरूकता बढ़ाने के लिए कू एप एक विशिष्ट हैंडल संचालित करेगा।

इनोवेशन इन कम्युनिकेशन प्रोग्राम से स्कूली शिक्षक-छात्र अंग्रेजी में होंगे दक्ष

जिसमें यूजर्स को सुरक्षा के लिए जरूरी उपायों, चिकित्सकीय सलाह आदि दी जाएगी। यह साझेदारी एक पायलट स्टडी के रूप में 6 माह के लिए शुरू हो रही है। आईआईटी दिल्ली में सेंटर फॉर एटमॉस्फेरिक साइंसेस के प्रो. साग्निक डे ने कहा कि वायु प्रदूषण भारत में पर्यावरण और स्वास्थ्य की सबसे बड़ी चिंता है। जन समर्थन के बिना इसे हल नहीं किया जा सकता है। यह साझेदारी हमें एक अधिक प्रभावी संचार रणनीति विकसित करने और लोगों की भागीदारी बढ़ाने का मौका देगा।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.