Monday, May 23, 2022
-->
iit delhi prepares fabric for commemorative national flag

आईआईटी दिल्ली ने स्मारक राष्ट्रीय ध्वज के लिए तैयार किया फैब्रिक

  • Updated on 1/25/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली के स्टार्टअप स्वाट्रिक ने भारतीय राष्ट्र ध्वज के लिए कई तरह का फैब्रिक विकसित किया है। शोधकर्ताओं ने इस कपड़े की 100 फीसद क्षमता का आंकलन किया है। बीते वर्ष स्वाट्रिक व फ्लैग फाउंडेशन ऑफ इंडिया (एफएफआई) ने राष्ट्रीय स्मारकों के लिए फैब्रिक डिजाइन करने का काम शुरू किया था। यह शोधकर्ता ऐसा फैब्रिक तैयार करना चाहते थे जो भारत की जलवायु और भौगोलिक स्थिति के अनुरूप हों। आईआईटी दिल्ली के स्टार्टअप द्वारा तैयार किए गए फैब्रिक से एफएफआई ने दो स्मारक ध्वज लगा भी लिए हैं।

कोविड-19 : गेट परीक्षा को किया जा सकता है स्थगित

नए फैब्रिक से तैयार तिरंगा लद्दाख और आईआईटी कैंपस में लगाया गया तिरंगा
इन दो स्थानों में एक ध्वज लद्दाख में लगाया गया है और दूसरा आईआईटी दिल्ली कैंपस में। आईआईटी दिल्ली में टेक्सटाइल और फाइबर इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर और स्वाट्रिक स्टार्टअप के मेंटर प्रो. बिपिन कुमार ने कहा कि हम ऐसा तिरंगे के लिए ऐसा फैब्रिक तैयार कर रहे हैं जो विषम से विषम मौसम परिस्थितियों का सामना करने में सक्षम हो। अगले महीने आईआईटी दिल्ली देश के 10 स्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज लगाने के लिए 10 अलग-अलग तरह का फैब्रिक प्रोटोटाइप भेेजेगा। ताकि अगले कुछ महीनों में हमें देश की जलवायु के अनुसार फैब्रिक की क्षमता का पता चल सके।

नर्सरी दाखिला : आवेदकों की सूची जारी, 28 को प्वाइंट्स जारी करेंगे स्कूल

अगले महीने 10 अलग-अलग फैब्रिक से बना तिरंगा देश के 10 हिस्सों में लगाया जाएगा
आईआईटी दिल्ली कैंपस में भी एक स्मारक राष्ट्रीय ध्वज लगाया जाएगा जिसका प्रोजेक्ट मार्च 2022 में पूरा होगा। फ्लैग फाउंडेशन के संस्थापक नवीन जिंदल इस प्रोजेक्ट में मदद के लिए सामने आए हैं। 24 जनवरी को आईआईटी दिल्ली द्वारा प्राइड ऑफ तिरंगा ऑनलाइन कार्यक्रम में नवीन जिंदल ने तिरंगे के बारे में विस्तार से जानकारी दी। संस्थान के निदेशक प्रो. वी राम गोपाल राव ने कहा कि फ्लैग फाउंडेशन के साथ आईआईटी दिल्ली संकाय द्वारा चलाए जा रहे प्रोजेक्ट के शुरूआती रुझान बहुत सुखद हैं। जिसकी मुझे खुशी है। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.