Sunday, Sep 19, 2021
-->
iit delhi report about third wave of coronavirus kmbsnt

तीसरी लहर में दिल्ली हर दिन 45 हजार कोरोना केस के लिए रहे तैयार, पढ़ें IIT Delhi की ये रिपोर्ट

  • Updated on 5/30/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में फिलहाल कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर कुछ कंट्रोल में होती नजर आ रही है। इसे एक राहत भरी खबर माना जा रहा है। वहीं इस बीच आईआईटी दिल्ली ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें साफ तौर पर कहा गया है कि दिल्ली को कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के लिए तैयार रहना होगा।

रिपोर्ट में अलग-अलग स्थितियों और उससे निपटने को लेकर सिफारिशें की गई हैं। साथ ही रिपोर्ट में दिल्ली में कोरोना संक्रमण बढ़ने को लेकर चेतावनी दी गई है। इसमें कहा गया है कि कोरोना की तीसरी लहर में राजधानी को रोजाना 45000 कोरोना संक्रमण के मामलों के लिए तैयार रहना होगा। इस दौरान रोजाना करीब 9000 लोगों को अस्पताल में एडमिट कराने की जरूरत पड़ेगी।

महामारी के समय दवाओं से कमाई क्यों करना चाहती है BJP सरकार? सिसोदिया ने उठाए अहम सवाल

रिपोर्ट में तीन स्थितियों का जिक्र किया गया है

  • पहली स्थिति में कोरोना की दूसरी लहर जैसी परिस्थितियों के रहने पर मरीजों की संख्या अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या ऑक्सीजन की जरूरत का अनुमान किया गया है।
  • दूसरी स्थिति नए मामलों के 30 फीसदी बढ़ने के बाद की जरूरतों पर है।
  • तीसरी स्थिति मरीजों की संख्या में 60% की बढ़ोतरी होने पर है। इसी स्थिति में रोजाना 45000 से अधिक मामले आने का अनुमान लगाया गया है।

MCD शिक्षकों की सैलरी मामले पर HC सख्त, कहा- भीख मांगो या उधार पर भुगतान करो

दिल्ली को होगी रोजाना 944 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत
रिपोर्ट में कहा गया है कि संकट से उबरने के लिए रोजाना 944 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत होगी। रिपोर्ट में राजधानी में ऑक्सीजन में सुधार की बात कही गई है। इसमें दिल्ली सरकार से 20 से  100 टन की क्षमता वाले 20 से 25 क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंकर खरीदने की बात कही गई है।

इससे महामारी के दौरान ऑक्सीजन के डिस्ट्रीब्यूशन में मदद मिलेगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली सरकार को ऑक्सीजन टैंकर के साइज को लेकर सजग रहना होगा। यह ऐसा होना चाहिए कि ट्रांसपोर्ट के अलग-अलग मोड के साथ आसानी से एडजस्ट हो सके। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.