Wednesday, Jan 19, 2022
-->
iit delhi sets up chair for research in data science

IIT Delhi ने डेटा साइंस में अनुसंधान के लिए स्थापित की चेयर

  • Updated on 7/6/2021

नई दिल्ली टीम/डिजिटल। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली से 1990 में मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक करने जसविंदर (जस्सी) चड्डा ने संस्थान में डाटा एनालिटिक्स पर रिसर्च के लिए एक चेयर को फंड करने का फैसला किया है। बिजनेस उत्पादन और आर्थिक क्षेत्र में तेजी से उभर रहे डाटा साइंस और डेटा एनालिटिक्स के क्षेत्र के लिए बेहतर अनुसंधानकर्ताओं को आकर्षित करना ही इस चेयर का उद्देश्य है।

Delhi Skill and Entrepreneurship University में आज से एडमिशन शुरू

अनुसंधान के क्षेत्र में एक सक्रिय क्षेत्र है डाटा साइंस 
आईआईटी दिल्ली में कम्प्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख प्रो. संजीव प्रसाद ने कहा कि हमारा विभाग इस बात से हर्षित है कि पूर्व छात्र जस्सी चड्डा ने डेटा एनालिटिक्सि के लिए जसविंदर और तरविंदर चड्डा चेयर को स्थापित करने का फैसला किया है। डाटा साइंस अनुसंधान के क्षेत्र में एक सक्रिय क्षेत्र है।

CBSE ने घोषित की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए विशेष मूल्यांकन योजना

डेटा साइंस और डेटा एनालिटिक्स के मामलों में वृद्धि
जिसमें प्रति वर्ष 40 से 60 फीसद की वृद्धि हो रही है। जसविंदर की मां डॉ. तरविंदर कौर चड्डा आईआईटी दिल्ली से 1968 में गणित विषय से पीएचडी करने वाली पहली छात्रा थीं। जिसके बाद उनका करियर अकादमिक क्षेत्र में रहा। वहीं जस्सी एक्सट्रिया के सीईओ व फाउंडर के रूप में काम कर रहे हैं। जोकि एक डेटा एनालिटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की कंपनी है।

comments

.
.
.
.
.