Wednesday, Jan 26, 2022
-->
IIT Delhi will start lectures for classes 9th to 12th from September 11

आईआईटी दिल्ली 11 सितम्बर से शुरू करेगा 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए व्याख्यान

  • Updated on 9/9/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली के शिक्षक और शोधार्थी 9वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों में विज्ञान के प्रति जगाने में जुटेंगे। इसके लिए आईआईटी दिल्ली वीकेंड लेक्चर्स और लैबोरेट्रीज डेमो का कल से आयोजन शुरू करने जा रही है। जिसका प्रसारण सोशल मीडिया पर भी किया जाएगा। कल पहले प्रोग्राम में डिजाइन विभाग के प्रमुख प्रोफेसर पीवी मधुसूदन राव व्याख्यान देंगे।

9वीं और 11वीं के प्रश्न पत्र स्कूल तैयार करेंगे : सीबीएसई 

व्याख्यान में हिस्सा लेने वाले छात्रों को मिलेगा प्रमाण पत्र
इस कार्यक्रम का विषय डिजाइन थिंकिंग ए पॉवरफुल टूल फॉर प्रॉब्लम सॉल्विंग रखा गया है। आईआईटी दिल्ली के निदेशक प्रो. वी राम गोपाल राव ने इस बारे में कहा कि 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को इस पहल के तहत नामांकित किया जा सकता है। प्रत्येक स्कूल अधिकतम चार छात्रों को नामांकित कर सकता है। व्याख्यान में हिस्सा लेने वाले सभी पंजीकृत छात्रों को ई प्रमाण पत्र दिया जाएगा। साथ ही हिस्सा लेने वाले छात्रों को संस्थान के वार्षिक कार्यक्रम ओपन हाउस में भी आमंत्रित किया जाएगा।

JNU बेस्ट यूनिवर्सिटीज की NIRF रैंकिंग में दूसरा पायदान पर, डीयू 12वें स्थान पर

व्याख्यानों का यूट्यूब पर होगा सीधा प्रसारण 
उन्होंने कहा कि हर महीने होने वाले ये व्याख्यान और प्रयोगशाला सत्र का यू-ट्यूब पर सीधा प्रसारण किया जाएगा ताकि जो छात्र हिस्सा नहीं ले पा रहे हैं वह इससे जुड़ सकें। संस्थान के एसो. डीन एकेडमिक आउटरीच एंड न्यू इनिशिएटिव प्रो. पृथा चंद्रा ने कहा कि हमें नियमित रूप से कैंपस टूर, वर्कशॉप के लिए स्कूलों से अनुरोध प्राप्त होते रहते हैं वह अपने छात्रों के लिए परामर्श कार्यक्रम चाहते हैं। यही इस कार्यक्रम को शुरू करने की वजह बना। 

comments

.
.
.
.
.