Sunday, Mar 07, 2021
-->
iit hyderabad develop corona test kit pragnt

IIT Hyderabad को Covid-19 किट बनाने में मिली सफलता, 20 मिनट में आएगी रिपोर्ट

  • Updated on 6/7/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत (India) में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है, जिसके कारण देश में संक्रमितों की संख्या में काफी इजाफा हो रहा है। ऐसे में भारत के सभी अनुसंधान केंद्र इस वायरस की जांच किट बनाने में जुटे हैं। इसी बीच भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) हैदराबाद के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि उन्होंने कोविड-19 (Covid19) की जांच के लिए एक ऐसी किट विकसित की है। जिसके जरिए मात्र 20 मिनट में नतीजे सामने आ जाएंगे।

ICMR का दावा- देश में बीते 24 घंटे में 1,42,069 कोरोना सैंपल की जांच, अब तक कुल 46,66,386

ये होगी किट की कीमत
शोधकर्ताओं ने दावा किया कि उनके द्वारा विकसित कोविड-19 जांच किट मौजूदा समय में इस्तेमाल किए जा रहे रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलिमरेस चेन रिएक्शन (आरटी-पीसीआर) पर आधारित नहीं है। उन्होंने कहा कि किट 550 रुपए की कीमत पर विकसित की गई है और बड़े पैमाने पर उत्पादन होने पर इसकी कीमत 350 रुपए तक हो सकती है। शोधकर्ताओं ने जांच किट के पेटेंट के लिए आवेदन किया है और हैदराबाद स्थित ईएसआईसी चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में नैदानिक परीक्षण चल रहा है है एवं भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) से मंजूरी मांगी गई है।

सर गंगा राम अस्पताल पर FIR से भड़का DMA, कहा- सरकार कर रही डॉक्टरों का अपमान

20 मिनट में सामने आएगी जांच रिपोर्ट
आईआईटी हैदराबाद (IIT Hyderabad) में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग में प्रोफेसर शिव गोविंद सिंह ने बताया किहमने कोरोना जांच किट विकसित किया है, जिससे 20 मिनट के अंदर लक्षण और गैर लक्षण वाले मरीजों की जांच रिपोर्ट मिल जाएगी। आपको बता दें कि ये देश का दूसरा शिक्षण संस्थान है जिसने कोरोना वायरस की जांच किट विकसित की है। आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) पहला शिक्षण संस्थान है जिसके द्वारा विकसित वास्तविक समय पीसीआर जांच किट को आईसीएमआर (ICMR) से मंजूरी मिली है। शोधकर्ताओं ने दावा मौजूदा जांच पद्धति अनुसंधान आधारित है जबकि उनके छात्रों द्वारा विकसित किट अनुसंधान मुक्त पद्धति पर आधारित है, जिससे गुणवत्ता से समझौता किए बिना जांच की लागत में कमी आती है।

अस्पतालों पर सख्ती के बीच सीएम केजरीवाल ने LNJP के स्टाफ को सराहा

देश में कोरोना का कहर
बता दें कि देश में कोरोना वायरस ने हर तरफ तबाही मचा दी है, हर दिन हजारों की संख्या में संक्रमित मामले सामने आ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार देश भर में 24 घंटे में 9,971 नए मामले सामने आए हैं 287 लोगों की मौत हुई है, इसी के साथ देशभर में संक्रमितों की संख्या 2,46,628 पहुंच चुका है जिसमें से 1,20,406 सक्रिय मामले है, जबकि इस खतरनाक वायरस को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या 1,19,293 है, पूरे देश में इस खतरनाक वायरस में से 6,929 लोगों की मौत हो गई।

कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरों को यहां पढ़ें...

 

comments

.
.
.
.
.