Sunday, May 22, 2022
-->
iit-iiit will do research on many subjects including human brain structure

IIT-IIIT मानव मस्तिष्क संरचना समेत कई विषयों पर करेंगे अनुसंधान

  • Updated on 12/20/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली और इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी (आईआईआईटी) दिल्ली ने इस वर्ष की शुरूआत में आपसी लाभ के लिए एक सहयोगी मंच स्थापित करने के लिए समझौता किया था। समझौते का उद्देश्य अनुसंधान, उत्पाद और प्रक्रिया विकास में शिक्षाविदों की व्यापक भागीदारी शुरू करने समेत मानव संसाधन विकास करना था।

दिल्ली वालों की पहली पसंद है डीटीसी बस : शोध

आईआईटी व ट्रिपलआईटी दिल्ली ने संयुक्त अनुसंधान प्रोजेक्ट पेश किया
इसी समझौते को आगे बढ़ाते हुए दोनों संस्थानों ने एक संयुक्त अनुसंधान प्रोजेक्ट की पेशकश की है। जिसमें संस्थानों के फैकल्टी सदस्य कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग, कम्प्यूटेशनल बॉयोलॉजी, सोशल साइंस, ह्यूमैनिटीज और क्वांटम कम्प्यूटिंग आदि क्षेत्रों में इंटर डिसिप्लिनरी अनुसंधान कर सकते हैं। इस प्रोजेक्ट को एक एक्सटर्नल कमेटी द्वारा मूल्यांकित किया जाएगा।

मालिनी का चुन चुन के फूल ले लो अंदाज

आईआईटी व ट्रिपल आईटी निदेशकों को प्रोजेक्ट से बेहतर आउटकम की उम्मीद 
इसमें चुने गए 5 प्रोजेक्ट को ग्रांट दी जाएगी। इन प्रोजेक्टों में मानव मस्तिष्क संरचना और चिंता, फेमटेक और भारत में इसका भविष्य, नैनो उपकरणों का विकास, रामानुजम द्वारा प्रतिपादित गणित के सिद्धांत और डीप मॉडल ट्रांसफर का अज्ञेयवादी मूल्यांकन को इन प्रोजेक्ट विषयों के रूप में शामिल किया जाएगा। आईआईटी दिल्ली व आईआईआईटी दिल्ली के निदेशकों प्रो. वी राम गोपाल राव व प्रो. रंजन बोस ने इस प्रोजेक्ट के जरिए बेहतर आउटकम आने की उम्मीद जताई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.