Monday, Mar 30, 2020
iit-ropar-will-provide-online-courses-to-affected-students

कोरोना वायरस: प्रभावित छात्रों की मदद के लिये IIT रोपड़ ऑनलाइन कोर्स कराएगा उपलब्ध

  • Updated on 3/18/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। चीन (China) से दुनियाभर के कई देशों में फैले कोरोना वायरस (coronavirus) की जद में भारत भी आ गया है। ऐसे में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (Indian Institutes of Technology), रोपड़ (Ropar) ने बुधवार को घोषणा की कि वायरस के कारण कॉलेज में कक्षाएं निलंबित रहने के कारण प्रभावित छात्रों को ऑनलाइन पाठ्यक्रम उपलब्ध कराएगा।

कोरोना के अलावा इन बीमारियों ने भी फैलाई दहशत, इनकी वजह से भी जा चुकी हैं लाखों जानें

150 पाठ्यक्रमों को दर्ज करने का आईआईटी,रोपड़ का पहला प्रयास
संस्थान द्वारा जारी एक बयान में कहा गया, यह बी.टेक, एम टेक, एमएससी और पीएचडी के लिये करीब 150 पाठ्यक्रमों को दर्ज करने का आईआईटी,रोपड़ का पहला प्रयास है। रिकॉर्डेड लेक्चर किसी खास पाठ्यक्रम में पंजीकृत छात्र ही हासिल कर सकेंगे। संस्थान पहले चरण में छात्रों को रिकॉर्डेड लेक्चर उपलब्ध कराएगा। 

सचिन तेंदुलकर ने कोरोना से बचने के लिए कही ये बात, देखें Video

रिकॉर्डेड लेक्चर में सिर्फ ऑडियो होगा
बयान में कहा गया, देश भर में जगह और इंटरनेट की उपलब्धता को ध्यान में रखकर यह ऑडियो जारी किये जाएंगे और रिकॉर्डेड लेक्चर में सिर्फ ऑडियो होगा, वीडियो नहीं जिससे इसके फाइल का आकार छोटा हो जाएगा और छात्र देश के किसी भी कोने में इसे सुन सकेंगे। इसमें कहा गया कि इसके बाद दूसरे चरण में छात्रों को समस्याओं के समाधान के लिये शिक्षकों से बातचीत की सुविधा दी जाएगी।      

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.