Friday, Sep 30, 2022
-->
imd-issues-alert-for-heavy-rains-in-north-india-till-5-january-djsgnt

उत्तर भारत में 5 जनवरी तक भारी बारिश के अनुमान, IMD ने जारी की अलर्ट

  • Updated on 1/4/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। उत्तर भारत (North India) में पांच जनवरी तक भारी बारिश जारी रहने का अनुमान है। इसके साथ ही अलग-अलग स्थानों पर बारिश के अलावा ओलावृष्टि का भी पूर्वानुमान है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को यह जानकारी दी।

IMD ने कही ये बात
आईएमडी के मुताबिक, इस तरह की मौसमी गतिविधियां मैदानी इलाकों (पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान) में रविवार और सोमवार को जबकि सोमवार से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र (जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) में चरम पर रहेंगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय का ऐलान UK से आने वाले सभी यात्रियों का होगा कोरोना टेस्ट

विभाग ने कही ये बात
विभाग ने कहा कि बारिश के बाद उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी भागों में उत्तरी-उत्तरी पश्चिमी हवाओं के चलने का अनुमान है, जिसके चलते सात जनवरी से पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के दूर-दराज के स्थानों पर जबरदस्त शीतलहर चलने की संभावना है।

रविवार को हुई बर्फबारी 
गौरतलब है कि इससे पहले हिमाचल प्रदेश और कश्मीर में रविवार को फिर बर्फबारी हुई, जबकि उत्तर भारत के राज्यों में बारिश हुई है। वहीं मौसम विभाग ने मंगलवार तक बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। कश्मीर घाटी में कई स्थानों पर कल रात और आज सुबह बर्फबारी होने के कारण इसका शेष देश से सड़क एवं हवाई संपर्क टूट गया है। बर्फबारी की वजह से श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात बाधित हो गया तथा श्रीनगर हवाईअड्डा आने-जाने वाली उड़ानें भी बाधित हुई।

प. बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ का दावा, हिंसक विधानसभा चुनाव होने की आशंका

इतनी इंच हुई बर्फबारी
श्रीनगर में तीन से चार इंच बर्फबारी हुई, जबकि दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड में नौ इंच बर्फबारी हुई। जवाहर सुरंग के आसपास के इलाकों में करीब 10 इंच बर्फबारी हुई। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान किया है, जहां हल्की बारिश हुई है। उत्तर भारत में पांच जनवरी तक भारी बारिश जारी रहने का अनुमान है। इसके साथ ही अलग-अलग स्थानों पर बारिश के अलावा ओलावृष्टि का भी पूर्वानुमान है।

आईएमडी ने दी जानकारी
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को यह जानकारी दी। आईएमडी के मुताबिक, इस तरह की मौसमी गतिविधियां मैदानी इलाकों (पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान) में रविवार और सोमवार को जबकि सोमवार से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र (जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) में चरम पर रहेंगी।

JP नड्डा बोले दुनिया में सबसे बड़े नेता है पीएम मोदी, भारतीय के लिए गर्व की बात

तेज हवा चलने का अनुमान
विभाग ने कहा कि बारिश के बाद उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी भागों में उत्तरी-उत्तरी पश्चिमी हवाओं के चलने का अनुमान है, जिसके चलते सात जनवरी से पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के दूर-दराज के स्थानों पर जबरदस्त शीतलहर चलने की संभावना है। राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को भारी बारिश हुई, जिसके चलते शहर के कुछ इलाकों में जलभराव की समस्या सामने आई।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें....

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.