Tuesday, Sep 22, 2020

Live Updates: Unlock 4- Day 22

Last Updated: Tue Sep 22 2020 10:01 PM

corona virus

Total Cases

5,617,699

Recovered

4,551,086

Deaths

89,579

  • INDIA7,843,243
  • MAHARASTRA1,224,380
  • ANDHRA PRADESH631,749
  • TAMIL NADU547,337
  • KARNATAKA526,876
  • UTTAR PRADESH364,543
  • ARUNACHAL PRADESH325,396
  • NEW DELHI253,075
  • WEST BENGAL231,484
  • ODISHA184,122
  • BIHAR180,788
  • TELANGANA174,774
  • ASSAM156,680
  • KERALA131,027
  • GUJARAT126,169
  • RAJASTHAN116,881
  • HARYANA111,257
  • MADHYA PRADESH103,065
  • PUNJAB97,689
  • CHANDIGARH70,777
  • JHARKHAND69,860
  • JAMMU & KASHMIR62,533
  • CHHATTISGARH52,932
  • UTTARAKHAND27,211
  • GOA26,783
  • TRIPURA21,504
  • PUDUCHERRY18,536
  • HIMACHAL PRADESH9,229
  • MANIPUR7,470
  • NAGALAND4,636
  • ANDAMAN AND NICOBAR ISLANDS3,426
  • MEGHALAYA3,296
  • LADAKH3,177
  • DADRA AND NAGAR HAVELI2,658
  • SIKKIM1,989
  • DAMAN AND DIU1,381
  • MIZORAM1,333
Central Helpline Number for CoronaVirus:+91-11-23978046 | Helpline Email Id: ncov2019 @gov.in, ncov219 @gmail.com
immune  has to be strong then include these 4 things in the diet pragnt

Immune system को करना है मजबूत तो डाइट में शामिल करें खाने की ये 4 चीजें

  • Updated on 7/20/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल।देश में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। हल्की सी लापरवाही भी आपको कोरोना के पास ले ज सकती है। ऐसे में सबसे जरुरी है कि डाइट में ऐसी चीजे शामिल करें जिससे आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत हो सकें। आज हम आपको कुछ ऐसे 5 खाने के पदार्थ के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपना इम्यून सिस्मटम मजबूत कर सकें।

लाल शिमला मिर्च
लाल शिमला मिर्च में विटामिन सी पाया जाता है जो संतरे में पाए जाने वाले विटामिन सी की तुलना में दोगुना होता। वहीं एक अध्ययन में ये भी खुलासा हुआ है कि शिमला मिर्च शरीर की उन कोशिका को भी मजबूत करती है जो इम्यूनिटी को बढ़ाती है। 

Corona Effects: चेहरे पर मास्क लगाने से अगर हो रहा है कान में दर्द तो अपनाए ये Tips

ब्रोकली
इंसान के शरीर के लिए जितना विटामिन D की जरूरत होती है उससे कई गुना विटामिन C की जुरूरत होती है। ऐसे में कटे हुई ब्रोकली के आधे कप में 43 फीसदी विटामिन C होती है। वहीं विशेषज्ञ का कहना है कि ब्रोकोली में विटामिन c के साथ ही विटामिन E भी होता है।जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। ब्रोकली फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है।

चने
अगर आपको मजबूत रहना है तो आपको रोजना चना खाना चाहिए। चने में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसके साथ ही इसमें अमीनो एसिड से बना आवश्यक पोषक तत्व भी मौजूद रहता है जिससे शरीर का सिस्टम सही तरीके से काम करता है।चने में जिंक की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है।

वजन कम करने के लिए नाश्ते में शामिल करें ये 3 जूस, मोटापा हो जाएगा गायब

स्टॉबेरी
अगर आपके शरीर में विटामिन C की कमी है तो आप रोजना आधा कप स्टॉबेरी खाए जिससे आपके शरीर में विटामिन C की कमी पूरी हो सकें।विशेषज्ञ का मानना है कि र्यावरण की वजह से हमारे कोशिकाओं को कई तरीके से नुकसान पहुंचता है और विटामिन C इन्हें क्षतिग्रस्त होने से बचाता है।

लहसुन
खाने में अगर आप लहसुन डालते हैं तो उस खाने में स्वाद बढ़ जाता है और ये स्वाद ज्यादातर लोगों को काफी पंसद भी आता है। लहसून में कई तरह के ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो  ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़े खतरों को कम कर देते हैं।इसके साथ ही लहसुन में पाये जाने वाला सल्फर यौगिक कई तरह के संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है। 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.