Thursday, Jan 23, 2020
impeachment will run against president trump speaker approved

राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ चलेगा महाभियोग, स्पीकर ने दी मंजूरी

  • Updated on 12/5/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अमेरिकी कांग्रेस ( US Congress)  के निचले सदन की स्पीकर नैंसी पलोसी ने आज घोषणा की है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया चलेगी। इस मसौदा को अंतिम रुप दिया जा रहा है। पलोसी ने ऐतिहासिक घोषणा करते हुए कहा, ‘‘ हमारा लोकतंत्र दांव पर है, राष्ट्रपति ने हमारे समक्ष कोई विकल्प नहीं छोड़ा सिवाय इसके कि कार्रवाई की जाए।’’

व्हाइट हाउस ने महाभियोग मामले की सुनवाई में भाग लेने से किया इनकार

इस घोषणा के साथ डेमोक्रेटिक पार्टी ने महाभियोग प्रस्ताव पर मतदान की प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया है और माना जा रहा है कि क्रिसमस के दौरान यह होगा। उन्होंने कहा कि वह ‘‘दुखी होकर लेकिन भरोसे और विनम्रता’’ से महाभियोग की धाराओं का मसौदा तैयार करने की मंजूरी दे रही हैं।   

अमेरिकी रक्षा प्रौद्योगिकी की संरक्षा के लिए भारत को प्रोटोकॉल संबंधी मुद्दों का करना होगा समाधान

पलोसी ने कहा ‘‘राष्ट्रपति के कार्यो से संविधान का घोर उल्लंघन हुआ है।’’  महाभियोग के केंद्र में जुलाई में राष्ट्रपति ट्रंप की यूक्रेन के राष्ट्रपति से फोन पर की गई बातचीत है। आरोप है कि ट्रंप ने डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता और राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के खिलाफ जांच के लिए यूक्रेन पर दबाव बनाया।      

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.