Tuesday, Oct 26, 2021
-->
impeccable aadhar card will not be a hindrance in cash transfer

किसान सम्मान निधिः कैश ट्रांसफर में बाधक नहीं बनेगा त्रुटिहीन आधार कार्ड

  • Updated on 9/25/2021

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। आधार कार्ड त्रुटिहीन होने के कारण प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभ से वंचित किसानों के लिए अच्छी खबर है। बगैर झंझट के आधार कार्ड में सुधार कराने का उन्हें जल्द मौका मिलेगा। इसके मद्देनजर प्रत्येक विकास खंड में 3 दिन विशेष अभियान चलाया जाएगा। वहां मौजूद सरकारी कर्मचारी हाथों-हाथ आधार कार्ड में सही जानकारी को अपडेट कर देंगे। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत लाभार्थियों के खाते में सीधे निर्धारित राशि ट्रांसफर होती है। यह लाभ पाने को आधार कार्ड का अपडेट होना बेहद जरूरी है। आधार कार्ड में नाम, पता व मोबाइल नंबर गलत होने पर सम्मान निधि मिलना मुमकिन नहीं है। 

3 दिन चलेगा विशेष अभियान
आधार कार्ड में त्रुटियां होने की वजह से जनपद गाजियाबाद में भी कई किसानों को यह लाभ नहीं मिल पा रहा है। इन कृषकों को अब चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। जिलेभर में 11 से 13 अक्तूबर तक पीएम किसान समाधान अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। प्रत्येक विकास खंड में राजकीय बीज गोदाम पर आधार कार्ड की कमियों को दूर किया जाएगा। सभी सेंटरों पर कंप्यूटर ऑपरेटरों की तैनाती की जाएगी। यह ऑपरेटर आवेदक किसान के आधार कार्ड में सही जानकारी को अपडेट करेंगे। यह काम चंद मिनट के भीतर पूर्ण हो जाएगा। 

कृषकों को मिलेगा लाभ
उत्तर प्रदेश शासन ने इस संबंध में उप कृषि निदेशक गाजियाबाद को लिखित में दिशा-निर्देश जारी किए हैं। उप्र शासन कृषि अनुभाग-5 के अपर मुख्य सचिव डॉ. देवेश चतुर्वेदी ने कहा है कि जनपद में पीएम किसान समाधान अभियान को सफल बनाने को व्यापक-प्रचार कराया जाए। लाभार्थियों के मोबाइल नंबर पर भी इस संदर्भ में संदेश भेजा जाए। पीएम किसान समाधान अभियान के दरम्यान यदि किसानों की तरफ से कोई अन्य समस्या भी रखी जाएगी तो उसका भी निदान कराने की कोशिश होगी। कृषि विभाग का कहना है कि इस कार्यक्रम को लेकर तैयारी चल रही हैं। किसानों से संपर्क साधकर उन्हें अवगत कराया जा रहा है।
Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.