Saturday, Jul 31, 2021
-->
in g-7 summit pm modi gave the mantra of one earth one health to world kmbsnt

G-7 Summit में पीएम मोदी ने दुनिया को दिया 'One Earth One Health' का मंत्र

  • Updated on 6/13/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार रात को ग्रुप ऑफ सेवन यानी G-7 समिट को संबोधित किया।पीएम मोदी ने जी-7 शिखर सम्मेलन के पहले आउटरीच सत्र में भाग लेने के दौरान अपनी टिप्पणी में "एक पृथ्वी, एक स्वास्थ्य" (One Earth One Health) का मंत्र दिया। सरकारी सूत्रों की मानें तो चांसलर एंजेला मर्केल ने विशेष रूप से पीएम के मंत्र का जिक्र किया और कड़ा समर्थन दिया। 

कोरोना की दूसरी विनाशकारी लहर के साथ भारत की लड़ाई के बाद पीएम मोदी का यह वैश्विक संबोधन आया। प्रधानमंत्री ने हालिया लहर के दौरान जी-7 और अन्य अतिथि देशों द्वारा दिए गए समर्थन की सराहना की।

प्रियंका गांधी का आरोप, कहा- प्रधानमंत्री के लिए देशवासी नहीं, प्रचार और राजनीति है प्राथमिकता

TRIPS के लिए मांगा समर्थन 
इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और दक्षिण अफ्रीका द्वारा विश्व व्यापार संगठन में COVID संबंधित प्रौद्योगिकियों पर TRIPS (बौद्धिक संपदा अधिकारों के व्यापार-संबंधित पहलुओं पर समझौता) छूट के प्रस्ताव के लिए G7 के समर्थन की मांग की।

वैक्सीन उत्पादन बढ़ाने में मांगी मदद
वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने भारत जैसे देशों में वैक्सीन उत्पादन बढ़ाने में मदद करने के लिए वैक्सीन कच्चे माल और घटकों के लिए खुली आपूर्ति श्रृंखला रखने पर जोर दिया। सरकार ने बताया कि, 'बिल्डिंग बैक स्ट्रॉन्गर - हेल्थ' शीर्षक वाला सत्र, कोरोना वायरस महामारी से वैश्विक सुधार और भविष्य की महामारियों के खिलाफ लचीलापन मजबूत करने पर केंद्रित है।

पंजाबः अकाली दल और बसपा के बीच गठबंधन, मिलकर लड़ेंगे विधानसभा चुनाव

आज भी दो ब्रेकआउट सत्रों को संबोधित करेंगे पीएम मोदी 
बता दें कि दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया के साथ-साथ यूके, यूएस, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली और जापान के साथ-साथ यूरोपीय संघ से बने ग्रुप ऑफ सेवन के शिखर सम्मेलन में भारत को अतिथि देश के रूप में आमंत्रित किया गया है। इसमें डिजिटल माध्यम से भाग लिया जा रहा है। पीएम मोदी रविवार को भी दो ब्रेकआउट सत्रों को संबोधित करने वाले हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.