साल की शुरुआत में ही डेंगू ने दी दस्तक, आया पहला मामला सामने

  • Updated on 2/8/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली में पिछले साल 2,798 मामले सामने आए थे जिसमें 4 लोगों की मौत हो गई थी। ये NDMC की रिपोर्ट में सामने आया था। खबर है कि, सोमवार को डेंगू का पहला मामला दिल्ली में सामने आया जोकि दक्षिण दिल्ली की केस था। इसके साथ ही दिल्ली के डॉक्टरों ने सभी को एहतियात बरतने की बात कही है। कहा जा रहा है कि इस बाल साल की शुरुआत में ही मामला सामने आया जिसको लेकर चिंता जताई जा रही है। 

बता दें कि डेंगू के ज्यादातर मामले जुलाई से नवंबर के बीच आते हैं। साथ ही इसको लेकर इन्हीं महीनों में डेंगू के मामले की रिपोर्ट आती है। लेकिन इस बार साल की शुरुआत में ही डेंगू का मामला सामने आया। 

इसके बाद से ही डॉक्टर सलाह दे रहे हैं कि लोग सावधानी बरतें और घर के आसपास सफाई का खास ध्यान दें। इसके अलावा मौसम बदलने पर भी पूरी आस्तीन के कपड़े पहनने। साथ ही अपने आसपास मच्छरों के लार्वा का प्रजनन ने होने दें। 

दिल की धड़कनों का सामान्य रहना बेहद जरूरी, असामान्य होना हो सकता है खतरनाक

क्या कहता है पिछले साल का आंकड़ा

पिछले साल डेंगू की वजह से हुई मौतों की बात करें तो एक रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर महीने में कुल 141 मामले दर्ज हुए थे वहीं नवंबर में 1,062 मामले दर्ज गए। अक्टूबर में यही संख्या 1,114 थी और सितंबर में 374 डेंगू के केस सामने आए। वहीं अगस्त महीने में 58 और जुलाई में 19, जून में 8 और मई में 10 मामले सामने आए थे। इसके अलावा मार्च में एक, फरवरी में तीन और जनवरी में 6 लोग डेंगू शिकार हुए थे। वहीं डेंगू से लगभग 10 मौतें हुई थे जिसमें से 5 दिल्ली के निवासी थे। 

फूट - फूट कर रोना चाहते हैं तो इस क्लब को करें ज्वाइन, इस जगह है ये अनोखी संस्था

क्या हैं डेंगू के लक्ष्ण?

डेंगू की शुरुआत वाइलर बुखार की शुरुआत से होती है। डेंगू मादा मच्छर के काटने से फैलता है। मच्चर के काटने के 4से 5 दिन बाद असर दिखाई पड़ता है। 

बुखार होना जाता है जोकि 102 से 103 डिग्री सेल्सियस तक जाता है। 

इसके अलावा मांसपेशियों और हड्डियों में दर्द होता है। ठंड लगती है और बदन टूटता है। 

कई बार शरीर पर लाल चक्कते या रेशेज भी पड़ जाते हैं। इसमें खुलजी भी होती है। 

हर समय थकावट महसूस होगी। साथ ही घबराहट महसूस होगी। 

ऐसी स्थिति में डॉक्टर से सलाह लें और तुरंत इलाज करवाएं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.