Wednesday, Oct 20, 2021
-->
in the second wave of corona delhi had asked for four times the oxygen needed prshnt

SC पैनल की रिपोर्टः कोरोना की दूसरी लहर में दिल्ली ने मांगी थी चार गुना अधिक ऑक्सिजन

  • Updated on 6/25/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना काल में ऑक्सीजन की मांग को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अब सवालों के कठघरे में हैं। सुप्रीम कोर्ट की ऑक्सिजन ऑडिट टीम ने ऐसा सनसनीखेज दावा किया है कि कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान जब देशभर में ऑक्सिजन के लिए हाहाकार मचा हुआ था, तब दिल्ली सरकार ने जरूरत के चार गुना ज्यादा ऑक्सिजन की मांग कर दी थी। ऑक्सिजन ऑडिट टीम ने सुप्रीम कोर्ट को बताई कि दिल्ली सरकार को जरूरत से ज्यादा ऑक्सिजन आपूर्ति के कारण 12 राज्यों को ऑक्सिजन संकट का सामना करना पड़ा होगा।

इजराइली दूतावास पर धमाका करने वाले 4 छात्र कारगिल से गिरफ्तार

1,140 मिट्रिक टन ऑक्सिनन की खपत का दावा
ऑक्सिजन ऑडिट टीम ने सुप्रीम कोर्ट को रिपोर्ट में बताया कि, भारी गड़बड़ी पकड़ी गई है, जानकारी के मुताबिक दिल्ली को 289 मिट्रिक टन ऑक्सिजन की जरूरत थी, लेकिन दिल्ली सरकार ने 1,140 मिट्रिक टन ऑक्सिनन की खपत का दावा किया था। बताया जा रहा है कि ये जरूरत से चार करीब गुना है। 

बता दें कि बता दें कि हाल ही में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि अब दिल्ली के पास अतिरिक्त ऑक्सिजन है जिसे दूसरे राज्यों को दिया जा सकता है। दिल्ली सरकार ने केंद्र को पत्र लिखकर कहा है कि उसके पास अतिरिक्त ऑक्सिजन है और इसे दूसरे राज्यों को भी दिया जा सकता है।

आपातकाल की 46वीं बरसी पर BJP नेताओं ने की कांग्रेस की जमकर आलोचना

देश में 51,667 नए मामले
वहीं दूसरी ओर भारत में एक दिन में कोविड-19 के 51,667 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,01,34,445 हो गई। वहीं, नमूनों के संक्रमित आने की साप्ताहिक दर कम होकर तीन प्रतिशत हो गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, देश में 1,329 और लोगों की संक्रमण से मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 3,93,310 हो गई। उपचाराधीन मरीजों की संख्या भी कम होकर 6,12,868 हो गई है, जो कुल मामलों का 2.03 प्रतिशत है।

पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मामलों में कुल 14,189 की कमी आई है। संक्रमण मुक्त हुए लोगों की संख्या लगातार 43वें दिन संक्रमण के नए मामलों से अधिक रही। देश में अभी तक कुल 2,91,28,267 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.