Monday, Sep 27, 2021
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अगर बीमारियों से रहना है दूर तो मॉर्निंग डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें

  • Updated on 8/17/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। अगर आप खुद को फिट और सेहतमंद रखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी डाइट बदलनी पड़ेगी। आइए जानते हैं कि सुबह- सुबह नाश्ते में क्या खान से आप बीमारियों से दूर रहेंगे।

खजूर
सुबह सुबह खजूर खाने से पूरे दिन शरीर में ताकत रहती हैं क्योंकि इसे  ऊर्जा का बड़ा स्त्रोंत माना जाता है। बता दें कि खजूर में कई सारे पोषक तत्व होते हैं जो आपको ताकत देते हैं और बीमारी से दूर रखते हैं। खजूर का सेवन करने से अपच की समस्या भी खत्म हो जाती है।

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भीगे हुए बादाम
दिन की शुरुआत हल्के नाश्ते से करनी चाहिए। इसके साथ ही अगर वो नाश्ता विटामिन से भरपूर हो तो फिर क्या ही कहना।एक सेहतमंद सुबह की शुरुआत आप भीगे हुए बादाम खाकर कर सकते हैं। इसमें न्यूट्रिशन और  मिनरल्स दोनों ही होते हैं।

पपीता
पपीता को खाली पेट खाने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं क्योंकि ये पेट साफ करने में काफी मदद करता है। इतना ही नहीं पपीता स्किन के लिए भी काफी लाभकारी होता है। अगर आप खाली पेट पपीता खा रहे हैं तो ये बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या को को दूर कर देगा।

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चिया बीज
चिया बीज भले ही दिखने में काफी छोटे होते हैं लेकिन ये सेहत के लिए काफी लाभकारी होते हैं। इसमें  फैटी एसिड, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन बी होता है। इसके साथ ही इसमें अमीनों एसिड भी पाया  जाता है जो बीमारी से लड़ने में काफी सहायक होता है।

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