Wednesday, Oct 16, 2019
income tax return can be filled from aadhar card

पैन नहीं होने पर आधार के जरिये आयकर रिटर्न भर सकेंगे करदाता: वित्त मंत्री

  • Updated on 7/5/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि जिन लोगों के पास पैन नहीं है, वे आधार के जरिये आयकर रिटर्न भर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने उक्त प्रस्ताव किया। उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था से कार्य करने में भी आसानी होगी और साथ ही समय की भी बचत होगी।

अब तक के पांच ऐसे बजट जिन्होंने बदली भारत की तस्वीर, ये है कुछ यादगार बजट

उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय पासपोर्ट रखने वाले प्रवासी भारतीयों को भारत पहुंचने के के बाद आधार कार्ड जारी किया जाएगा। इसके लिये उन्हें 180 दिनों का अनिवार्य प्रतीक्षा अवधि का इंतजार नहीं करना होगा।

#LiveBudget2019: मध्यम वर्ग को बड़ा तोहफा- 45 लाख का घर खरीदने पर 1.5 लाख की छूट

वित्त मंत्री ने आयकर विभाग से जुड़े कामों में आने वाली परेशानियों से जुड़ा एक और बड़ा ऐलान भी किया, उन्होंने कहा कि  आयकर विभाग में इलेक्ट्रानिक सिस्टम लागू किया जाएगा जिससे कम समय में पारदर्शिता के साथ काम हो सकेगा।

#Budget2019: 5 लाख रुपये तक की आय पर कोई टैक्स नहीं- वित्त मंत्री

सीतारमण ने कहा कि गिफ्ट सिटी में निवेश को प्रोत्साहन देने के लिये सरकार ने कई कर लाभ का प्रस्ताव किया है। उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीयों के लिए भी आधार कार्ड जरूरी होगा और जब वे भारत आते है तो उन्हें जल्द से जल्द आधार कार्ड बनवाना आवश्यक होगा।

AAP के बागी विधायकों की मांग, स्पीकर के स्थान पर कोई और करे अयोग्यता मामले की सुनवाई

निर्मला सीमारमण ने कहा कि हम हर वो संभव प्रयास व कार्य कर रहे हैं जिससे आम जनता को किसी कार्य के लिए ऑफिस के बार बार चक्कर न लगाने पड़ें। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.