Monday, Oct 25, 2021
-->
increase your immunity power in the corona era adopt these domestic tips pragnt

कोरोना काल में ऐसे बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी पावर, अपनाएं ये घरेलु नुस्खें

  • Updated on 7/24/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश के कई हिस्सों में मानसून ने दस्तक दे दी है। बारिश के साथ ही जहां कई जगह मौसम सुहाना हो गया तो वहीं कुछ लोग इस मौसम को फेर बदल से हल्की खांसी और गले में खराश समेत कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ गए हैं। ऐसे में अगर आप नहीं चाहते हैं कि ये बीमारी आपको अपना शिकार बनाए तो आपको ये घरेलू उपाए अपनाने चाहिए। जिससे आपकी इम्यूनिटी भी बनी रहे।

Lockdown में पाए मानसिक तनाव से पाए छुटकारा, अपनाए ये Tips

पुदीने के पत्ते से होगा फायदा
बदले मौसम के शुरूआत में ही कुछ लोग सूखी खांसी और गले में खरास के चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में इस परेशानी को दूर करने के लिए आयुष मंत्रालय ने कुछ घरेलू उपचार बताए हैं जो इस कोरोना काल में काफी कारगर साबित हुए हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको पुदीने के पत्ते और काला जीरा को पानी में उबालकर दिन में एक बार भाप लेना होगा।

Depression से पाना चाहते हैं छूटकारा तो डाइट में शामिल करें ये 3 चीजे

लौंग का पाउडर भी है बेहद असरदार
इसके साथ ही आप लौंग के पाउडर को मिश्री-शहद में मिलाकर दिन में दो से तीन बार ले जिससे आपके गले को राहत मिलेगी और खरास की समस्या से छुटकारा भी मिल जाएगा। विशेषज्ञ की मानें तो कोरोना ही नहीं अन्य रोगों से लड़ने की ताकत आयुर्वेद में मौजूद है। इतना ही नहीं घरेलु नुस्खें की मदद से आप अपनी प्रतिरोधक क्षमतो को बढ़ा सकते हैं।

गले में है खसाश तो अपनाए दादी मां का ये घरेलु नुस्खा, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

योग का भी ले सकते हैं सहारा
अगर आप इस कोरोना काल में अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं तो आप योगा और ध्यान का भी सहारा ले सकते हैं। योगा करने से आपके मन को शांति मिलेगी। जिससे आपका तनाव दूर होगा और आपकी इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बना रहेगा।

comments

.
.
.
.
.