Thursday, Jan 23, 2020
increased trouble for chinese mobile users fire in note 7 pro after redmi 7s

चीनी मोबाइल का इस्तेमाल करने वालों की बढ़ी परेशानी, Redmi 7S के बाद Note 7 Pro में लगी आग

  • Updated on 12/3/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। स्मार्टफोन (Smartphone) में आग लगने की खबरें दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही हैं। ऐसे मामले तक सुनने को मिले हैं जिनमें फोन की बैटरी में ब्लास्ट हो जाने से यूजर की जान तक चली गई है। कुछ दिन पहले शाओमी के Redmi 7S में आग लगने का मामले सामने आया था कि अब शाओमी के ही एक और स्मार्टफोन रेडमी नोट 7 प्रो में आग लगने की शिकायत की गई है।

Redmi note 7 pro

Xiaomi के दो नये हैंडसेट Redmi K20 Pro और Redmi K20 के भारत में लॉन्च को लेकर आज हो सकता है खुलासा

तीन महीने ही हुए थे अभी फोन को खरीदे
गिजचाइना की रिपोर्ट के मुताबिक यह घटना चीन (China) की है जहां हेनान प्रांत के रहने वाले सॉन्ग यूझी ने अपने पिता के लिए तीन महीने पहले ही रेडमी नोट 7 प्रो स्मार्टफोन खरीदा था जिसमें आग लग गई, जिसके बाद उन्होंने इस मामले की रिपोर्ट दर्ज करवाई।

इस तरह लगी फोन में आग
रिपोर्ट के मुताबिक सॉन्ग यूझी के पिता इस फोन को रजाई के ऊपर रखकर वीडियो देख रहे थे। कुछ देर बाद वह सो गए और फोन रजाई के ऊपर ही रह गया। थोड़ी देर बाद उन्हें कुछ जलने की दुर्गंध आई। नींद खुली तो उन्होंने देखा कि जिस नए स्मार्टफोन में वह वीडियो देख रहे थे उसमें आग लग चुकी थी। राहत की बात तो यह है कि इससे उन्हें कोई नुक्सान नहीं हुआ, लेकिन फोन पूरी तरह से खत्म हो गया।

जबरदस्त फीचर्स के साथ भारत में जल्द लॉन्च हो सकता है Xiaomi K20, खबर में पढ़ें

शाओमी ने फिर नहीं मानी अपनी गलती
रेडमी नोट 7 प्रो में आग लगने के मामले को लेकर शाओमी ने कहा है कि फोन में आग बाहरी कारण से लगी है और इससे डिवाइस की क्वालिटी का कोई लेना-देना नहीं है। आपको बता दें कि इससे पहले रेडमी नोट 7एस में आग लगने की खबर सामने आई थी, उस समय भी कंपनी ने कहा था कि रेडमी नोट 7एस में डैमेज बाहर से पड़े दबाव के चलते हुआ है। यानी ग्राहक की गलती के कारण ही फोन डैमेज हुआ है। शाओमी ने ग्राहक को ही इस समस्या को लेकर जिम्मेदार ठहरा दिया था।

इस तरह करें अपना बचाव
इस तरह की घटना से निपटने के लिए आपको कुछ जरूरी टिप्स को ध्यान में रखना होगा, जिससे आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

Redmi phone

कम कीमत के साथ Redmi Note 7s भारत में हुआ लॉन्च, जानें इसके खास फीचर्स

रातभर न लगाएं फोन चार्जिंग पर
स्मार्टफोन को कभी भी चार्जिंग पर लगा कर न सोएं। इससे फोन और बैटरी दोनों को नुक्सान पहुंचता है और आपके लिए खतरनाक भी हो सकता है।

आग पकड़ने वाले पदार्थों से रखें फोन को दूर
जल्दी आग पकड़ने वाले पदार्थों से अपने स्मार्टफोन को दूर रखें। फोन को चाॄजग पर लगाते समय कभी भी उसे बैड पर न रखें क्योंकि इससे फोन की हीट बाहर नहीं निकल पाती और इससे फोन तेजी से गर्म होता है व इसमें आग लगने की संभावना पैदा हो जाती है।

Xiaomi phone

मात्र 2 सेकेंड में खत्म हुई Redmi Note7 pro की पहली सेल, अब इस दिन मिलेगा मौका

फोन में न डलवाएं लोकल मेड बैटरी
पैसे बचाने के चक्कर में लोग अपने फोन में लोकल मेड बैटरी डलवाते हैं। हमेशा फोन में ओरिजनल बैटरी ही लगवाएं। सस्ती और लोकल मेड बैटरी आग लगने का कारण बन सकती है।

ऑथोराइज्ड सर्विस सेंटर से ही करवाएं रिपेयर
फोन की रिपेयर हमेशा ऑथोराइज्ड सर्विस सेंटर से ही करवाएं और लोकल शॉप्स पर रिपेयर करवाने से बचें क्योंकि ओरिजनल पार्ट्स ही फोन को सेफ रखते हैं।

कभी न रखें फोन तकिए के नीचे
अपने फोन को कभी तकिए के नीचे रखकर न सोएं क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है। इससे डिवाइस का तापमान बढ़ता है, जिससे फोन में आग तक लग सकती है। ऐसा करने से हमेशा बचें।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.