Wednesday, Dec 01, 2021
-->
increases-high-temperature-in-rajasthan-churu-by-47-degree-djsgnt

कोरोना संकट में गर्मी से लोग हुए बेहाल, राजस्थान में पारा 47.5 डिग्री तक चढ़ा

  • Updated on 5/26/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना संकट के बीच उत्तर भारत में भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। भारत के उत्तरी हिस्से में सोमवार को गर्मी ने अपना प्रकोप जारी रखा। राजस्थान के चुरु में तो पारा 47.5 डिग्री तक पहुंच गया। राजस्थान के अन्य हिस्सों में भी दिन का तापमान 45-47 डिग्री तक रहा। वहीं यूपी के प्रयागराज में 46 डिग्री से ऊपर के तापमान मापा गया। 

कोरोना को लेकर दुनिया को डराने में लगा है WHO! जानें कब- कब, क्या दी जानकारी

27 मई तक बढ़ेगा पारा
गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरु कर दिए हैं, वहीं बिजली ने आंख मिचौली खेलनी शुरु कर दी है। रविवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 45.3 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक अगले सप्ताह के शुरुआती कुछ दिनों तक लू भी चलेगी और ये पारा लगतार 27 मई तक बढ़ेगा।

मुंबई के इस अस्पताल में कोरोना संक्रमित माओं ने दिया 115 स्वस्थ बच्चों को जन्म

28 मई से मिल सकती है राहत
आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर पर पूर्वी हवाओं के चलने से 28 मई को तेज गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि 29 और 30 मई को दिल्ली- एनसीआर में तेज आंधी के साथ बारिश होने का अनुमान है।

दिल्ली- NCR समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में भीषण गर्मी, रेड अलर्ट जारी

दो दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी
बता दें कि उत्तर भारत के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चले जाने के साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान के लिए अगले दो दिनों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इस गर्मी के मौसम में पहली बार है जब लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। 

कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरों को यहां पढ़ें

comments

.
.
.
.
.