Thursday, Dec 08, 2022
-->
ind vs eng 1st test: 67 runs for two wickets till england''''''''s lunch musrnt

Ind vs Eng 1st Test: रूट- सिब्ले ने इंग्लैंड को दो विकेट पर 140 रन तक पहुंचाया

  • Updated on 2/5/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कप्तान जो रूट और सलामी बल्लेबाज डोमिनिक सिब्ले ने भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन शुक्रवार को चाय तक इंग्लैंड को दो विकेट पर 140 रन तक पहुंचा दिया। अपना सौवां टेस्ट खेल रहे कप्तान जो रूट 45 और सलामी बल्लेबाज डोमिनिक सिब्ले 53 रन बनाकर खेल रहे थे। दोनों ने तीसरे विकेट की साझेदारी में 77 रन जोड़ लिये हैं।

सिब्ले ने जहां अपनी पारी में संयम का पूरा प्रदर्शन किया, वहीं रूट ने कुछ आकर्षक शॉट्स लगाये। तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, शाहबाज नदीम और वाशिंगटन सुंदर ने हर कोशिश की लेकिन उन्हें आउट नहीं कर सके।

इससे पहले सलामी बल्लेबाज रोरी बन्नस और सिब्ले ने पहले विकेट के लिये 63 रन जोड़कर इंग्लैंड को मजबूत शुरूआत दी। दोनों बड़ी साझेदारी की ओर बढ रहे थे लेकिन बन्नस ने अश्विन की गेंद पर गैर जरूरी रिवर्स स्वीप शॉट खेलने के चक्कर में अपना विकेट गंवाया। विकेटकीपर ऋषभ पंत ने उनका आसान कैच लपका। नये बल्लेबाज डैन लॉरेंस को बुमराह ने पगबाधा आउट किया।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आठवें ही ओवर में अश्विन को गेंद सौंप दी। सलामी बल्लेबाज सिब्ले और बन्नस ने पहले घंटे संभलकर खेला। ईशांत और भारत में पहला टेस्ट खेल रहे बुमराह को उन्होंने समझदारी के साथ खेला और भारत को शुरूआती सफलता जल्दी नहीं लेने दी।

इससे पहले इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया । श्रीलंका दौरे से बाहर रहे बेन स्टोक्स , जोफ्रा आर्चर और रोरी बन्नस ने टीम में वापसी की है । विराट कोहली पितृत्व अवकाश के बाद टीम में लौटे हैं ।      

सौवें टेस्ट के लिये रूट को विशेष कैप स्टोक्स ने दी

भारत के खिलाफ सीरीज के पहले मैच के जरिये अपना सौवां टेस्ट खेलने जा रहे इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को एक विशेष कैप उनके साथी बेन स्टोक्स ने दी। एम ए चिदंबरम स्टेडियम पर मैच शुरू होने से पहले उन्हें यह कैप दी गई। उन्हें इंग्लैंड के राष्ट्रीय चयनकर्ता एड स्मिथ ने भी एक खास कैप दी।

रूट ने भारत के खिलाफ 2012- 13 के दौरे पर टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने 2016 में विशाखापत्तनम में भारत के ही खिलाफ 50वां टेस्ट खेला। रूट ने इस टेस्ट से पहले 19 शतक और 49 अर्धशतक समेत 8249 रन बनाये हैं।अपना 50वां टेस्ट खेल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर को भी रूट ने एक विशेष कैप प्रदान की।

ईसीबी के मीडिया मैनेजर ने एक बयान में बताया कि इंग्लैंड के खिलाडिय़ों ने दूसरे विश्व युद्ध में अहम भूमिका ब्रिटिश सेना के पूर्व कैप्टन और कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में अहम भूमिका निभाने वाले सर टॉम मूरे के सम्मान में बांह पर काली पट्टी बांधी है। मूरे का इस सप्ताह सौ वर्ष की उम्र में निधन हो गया जिन्हें कोरोना संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

अक्षर घुटने की चोट के कारण पहले टेस्ट से बाहर, राहुल चाहर और शाहबाज नदीम टीम में

स्पिन गेंदबाजी हरफनमौला अक्षर पटेल बायें घुटने में दर्द के कारण इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट से बाहर हो गए ।       बायें हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम और लेग स्पिनर दीपक चाहर को स्टैंडबाय खिलाडिय़ों की सूची से मुख्य टीम में शामिल किया गया है।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सचिव जय शाह ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘अक्षर पटेल इंग्लैंड के खिलाफ पेटीएम टेस्ट सीरीज के पहले मैच से बाहर हो गए हैं। गुरूवार को टीम के वैकल्पिक अभ्यास सत्र के दौरान उनके बायें घुटने में दर्द था।’ उन्होंने कहा, ‘बीसीसीआई की मेडिकल टीम उनका उपचार कर रही है । अभी विस्तृत रिपोर्ट का इंतजार है । वह पहले मैच में चयन के लिये उपलब्ध नहीं हैं।’

अक्षर को हरफनमौला रविंद्र जडेजा के विकल्प के तौर पर चुना गया था। जडेजा चोट के कारण टीम से बाहर हैं ।      विज्ञप्ति में कहा गया, ‘चयन समिति ने स्पिनर शाहबाज नदीम और राहुल चाहर को टीम में रखा है। दोनों स्टैंडबाय होने के कारण टीम के साथ अभ्यास कर रहे थे।’

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.