Tuesday, Oct 19, 2021
-->
ind-vs-eng-3rd-test-team-india-bundled-out-for-just-78-runs-musrnt

IND vs ENG 3rd Test: टीम इंडिया मात्र 78 रन पर ढेर

  • Updated on 8/26/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जेम्स एंडरसन की अगुवाई में तेज गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से इंगलैंड ने तीसरे क्रिकेट टैस्ट के पहले दिन भारत को पहली पारी में मात्र 78 रन पर समेटने के बाद सलामी बल्लेबाजों हसीब हमीद और रोरी बर्न्स के बीच अटूट शतकीय सांझेदारी से बिना विकेट खोए 120 रन बनाकर मैच में अपनी स्थिति मजबूत कर ली।

हेडिंग्ले में भारत की ओर से सिर्फ सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (105 गेंद में 19 रन) और अजिंक्या रहाणे (54 गेंद में 18 रन) ही दोहरे अंक में पहुंचने में सफल रहे। टीम की ओर से इसके बाद सबसे बड़ा योगदान 16 रन के साथ अतिरिक्त रनों का रहा। इंगलैंड ने पहली पारी के आधार पर 42 रन की बढ़त हासिल कर ली है। दिन का खेल खत्म होने पर हमीद 130 गेंद में 11 चौकों की मदद से 60 रन बनाकर खेल रहे थे जबकि बर्न्स ने 125 गेंद में 52 रन की पारी के दौरान 5 चौके और 1 छक्का जड़ा है। शानदार स्विंग का नजारा पेश करते हुए एंडरसन (6 रन पर 3 विकेट) ने मैच के पहले घंटे में ही सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (00), चेतेश्वर पुजारा (01) और कप्तान विराट कोहली (07) को पैवेलियन भेज दिया। भारतीय बल्लेबाजों को ऑफ साइड से बाहर की गेंद से छेड़छाड़ का खमियाजा भुगतना पड़ा।

भारत ने अपने अंतिम 6 विकेट सिर्फ 22 रन जोड़कर गंवाए जिससे लंच के बाद टीम 40.4 ओवर में ही सिमट गई। क्रेग ओवरटन (14 रन पर 3 विकेट), ओली रॉबिनसन (16 रन पर 2 विकेट) और सैम कुरेन (27 रन पर 2 विकेट) ने एंडरसन के बनाए दबाव का फायदा उठाकर भारतीय पारी को समेटा।

इंगलैंड के गेंदबाजों के दबदबे का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि भारतीय पारी में सिर्फ 6 चौके लगे। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आसमान में बादल छाए होने के बावजूद टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जो उलटा पड़ गया। एंडरसन ने उनके इस फैसले को गलत साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। भारत ने लॉर्ड्स में दूसरा टैस्ट जीतने वाली टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। इंगलैंड ने 2 बदलाव करते हुए सलामी बल्लेबाज डोम सिब्ले की जगह डेविड मलान जबकि मार्क वुड की जगह ओवरटन को अंतिम एकादश में जगह दी।

तेज गेंदबाजों के भारत को सस्ते में ढेर करने के बाद हमीद और बर्न्स की जोड़ी ने इंगलैंड को अच्छी शुरूआत दिलाई। हमीद अच्छी लय में दिखे। वर्ष 2016 के बाद पहली बार टैस्ट पारी का आगाज कर रहे हमीद ने ईशांत शर्मा पर चौके से खाता खोला और फिर जसप्रीत बुमराह पर भी चौका जड़ा। बर्न्स ने मोहम्मद शमी पर चौका जड़ा जबकि हमीद ने मोहम्मद सिराज पर चौके के साथ 21वें ओवर में इंगलैंड के रनों का अर्द्धशतक पूरा किया।

बर्न्स ने सिराज पर छक्के और फिर एक रन के साथ स्कोर बराबर किया। हमीद ने बुमराह पर चौके के साथ 110 गेंद अर्द्धशतक पूरा किया। बर्न्स ने भी बुमराह पर चौके के साथ 123 गेंद में अर्द्धशतक पूरा किया। मौजूदा सीरीज में इंगलैंड की सलामी जोड़ी की यह पहली शतकीय सांझेदारी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.