Thursday, Feb 02, 2023
-->
ind vs nz odi: india blown in latham''''s storm, new zealand won by seven wickets

IND vs NZ ODI: लैथम के तूफान में उड़ा भारत, न्यूजीलैंड सात विकेट से जीता

  • Updated on 11/25/2022

नई दिल्ली / टीम डिजिटल। विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम लैथम (145 नाबाद) और कप्तान केन विलियमसन (94 नाबाद) के बीच 221 रनों की तूफानी भागीदारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने शुक्रवार को भारत के 307 रनों के लक्ष्य को बौना साबित करते हुये तीन एक दिवसीय मैचों की श्रृखंला का पहला मुकाबला आसानी के साथ सात विकेट से अपने नाम कर लिया। ईडन पार्क की रनों से भरी पिच पर टास हार कर पहले बल्लेबाजी करते हुये भारत ने सात विकेट पर 306 रन बनाये थे जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने 47.1 ओवर के खेल में तीन विकेट पर 309 रन बनाकर विजय लक्ष्य को हासिल कर लिया।

एक समय मेजबान टीम के तीन खिलाड़ी 88 रन पर पवेलियन लौट चुके थे और मैच भारत के पक्ष में जाता दिख रहा था मगर क्रीज पर आये लैथम ने भारतीय गेंदबाजों की बेरहमी से पिटाई करते हुये मैदान के चारों ओर रनों की बौछार कर दी। उनके इस कृत्य में कप्तान विलियम्सन ने भरपूर साथ दिया। नतीजन, भारत द्वारा दिया गया भारी भरकम लक्ष्य ओवर दर ओवर छोटा दिखने लगा और अंतत: 48वें ओवर की पहली गेंद के साथ ही कीवी टीम को जीत का स्वाद मिल गया।

लैथम ने एक दिवसीय करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुये 139.42 के स्ट्राइक रेट से मात्र 104 गेंदों पर 145 रनों की नाबाद पारी खेली। एक दिवसीय करियर में यह उनका सातवां शतक था। अपनी बेमिसाल पारी के दौरान उन्होने 19 चौके और पांच छक्के लगाये। दूसरे छोर पर उन्हे अपने कप्तान विलियम्सन का भरपूर साथ मिला जिन्होंने रन गति को बढ़ाते हुये 98 गेंदो पर 94 रन बनाये।

कप्तान शिखर धवन ने इस घातक भागीदारी को तोड़ने के लिये अपने गेंदबाजों का भरपूर इस्तेमाल किया मगर शुरुआती ओवरों में असरदार दिख रहे उमरान मलिक ( 66 रन पर दो विकेेट) और शार्दुल ठाकुर (63 रन पर एक विकेट) के अलावा अर्शदीप सिंह,यजुवेन्द्र चहल और वशिंगटन सुंदर दोनों बल्लेबाजों के आगे असहाय दिखे।

इससे पहले कप्तान शिखर धवन (72) और शुभमन गिल (50) के बीच शतकीय साझेदारी के बाद मध्यक्रम में श्रेयस अय्यर (80) और संजू सैमसन (36) की जुझारू पारियों की मदद से भारत ने मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ सात विकेट पर 306 रनो का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था।

शिखर और शुभमन की सलामी जोड़ी ने कीवी गेंदबाजी आक्रमण का साहस के साथ सामना किया और पहले विकेट के लिये उपयोगी 124 रन जोड़े जबकि बाद में श्रेयस अय्यर ने नये बल्लेबाज संजू सैमसन के साथ मिल कर 94 रनों की एक महती साझेदारी निभायी जिसकी बदौलत टीम मेजबान को 307 रनो का विजयी लक्ष्य देने में सफल रही।

टी-20 विश्वकप में अपनी शानदार गेंदबाजी की छाप छोड़ने वाले अर्शदीप सिंह और तेज गेंदबाज उमरान मलिक को पहली बार भारत की एक दिवसीय टीम में खेलने का मौका मिला है वहीं न्यूजीलैंड ने क्रिस ब्राउन को अंतिम एकादश में पहली बार शामिल किया था। विस्फोटक बल्लेबाजी के लिये विख्यात सूर्य कुमार यादव आज हालांकि नहीं चले और फर्ग्यूसन की गेंद को उड़ाने के प्रयास में विकेट के पीछे लपके गये।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.