Tuesday, Nov 29, 2022
-->
ind vs nz: suryakumar''''''''s second t20 century, india ahead 1-0 in the series

IND vs NZ: सूर्यकुमार का दूसरा टी20 शतक, भारत सीरीज में 1-0 से आगे

  • Updated on 11/21/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। शानदार फॉर्म में चल रहे सूर्यकुमार यादव (51 गेंद, नाबाद 111 रन) के तूफानी शतक से भारत ने रविवार को यहां दूसरे टी20 मैच में न्यूजीलैंड को 65 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त हासिल की। सूर्यकुमार (11 चौके और सात छक्के) ने एक बार फिर तेजतर्रार बल्लेबाजी कौशल का नजारा पेश किया और उनके दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक की मदद से भारत ने छह विकेट पर 191 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाये जिससे टीम 18.5 ओवर में 126 रन पर सिमट गयी।

न्यूजीलैंड के लिये कप्तान केन विलियमसन (61 रन) के अर्धशतक के अलावा कोई बड़ा योगदान नहीं कर सका। भारतीय गेंदबाजों में कामचलाऊ ऑफ स्पिनर दीपक हुड्डा सबसे सफल रहे जिन्होंने 19वें ओवर में तीन विकेट से 2.5 ओवर में 10 रन देकर चार विकेट झटके। युजवेंद्र चहल (26 रन देकर दो विकेट) के लिये यह अच्छी वापसी रही, जिन्हें हालिया टी20 विश्व कप में एक भी मैच में नहीं खिलाया गया था। उन्हें और मोहम्मद सिराज को दो विकेट मिले जबकि भुवनेश्वर कुमार और वाशिंगटन सुंदर के खाते में एक एक विकेट आये। कप्तान हार्दिक पंड्या ने गेंदबाजी नहीं की।

पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। श्रृंखला का तीसरा टी20 22 नवंबर को नेपियर में खेला जायेगा। न्यूजीलैंड को पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर करारा झटका लगा जब फिन एलेन खाता भी नहीं खोल सके और भुवनेश्वर कुमार की आउटस्विंग लेती गेंद पर थर्ड मैन में कैच दे बैठे। सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे (22 गेंद में 25 रन) और विलियमसन (52 गेंद) ने 56 रन की साझेदारी निभायी लेकिन जरूरी रन गति को बनाये रखने के लिये बड़े शॉट नहीं लगा सके। कॉनवे फिर सुंदर पर स्वीप शॉट लगाने के प्रयास में डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर लपके गये। बिग हिटर ग्लेन फिलिप्स ने चहल की गेंद पर स्वीप शॉट लगाकर इरादे जाहिर किये लेकिन दो गेंद के बाद यही शॉट खेलने के प्रयास में विकेट गंवा बैठे।

न्यूजीलैंड का स्कोर 14वें ओवर में पांच विकेट पर 89 रन था और मैच लगभग खत्म ही हो गया था। इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। भारत का ऋषभ पंत के साथ पारी आगाज करने का प्रयोग कारगर नहीं हुआ, वह 13 गेंद खेलने के बाद छह रन बनाकर आउट हुए। भारत ने पॉवरप्ले में एक विकेट पर 42 रन बनाये। बारिश के कारण 26 मिनट का खेल खराब हुआ लेकिन कोई ओवर नहीं घटाया गया।

सूर्यकुमार ने गेंदबाजों के खिलाफ मन मुताबिक रन बनाकर टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में मदद की। उनके अलावा सलामी बल्लेबाज ईशान किशन (31 गेंद में 36 रन) और चौथे नंबर पर उतरे श्रेयस अय्यर (नौ गेंद में 13 रन) ने अच्छी शुरूआत की लेकिन इसे बड़ी पारी में नहीं बदल सके। विराट कोहली की अनुपस्थिति में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे सूर्यकुमार ने इच्छानुसार चौके-छक्के जड़े और उन्होंने अपनी पारी के अंतिम 64 रन के लिये महज 18 गेंद खेलीं।

देखने में भले ही उनकी पारी सरल नहीं दिख रही थी लेकिन सूर्यकुमार का कहना है कि उन्होंने इसे ‘सरल' बनाये रखा और मैदान पर क्षेत्ररक्षकों के हिसाब से ही इतनी ‘रेंज' के शॉट्स लगाये। स्पिनर ने जब ऑफ स्टंप की ओर गेंद पिच की तो उन्होंने कवर पर इनसाइड आउट शॉट खेला जब तेज गेंदबाजों ने गुडलेंथ पर उनके स्टंप को निशाना बनाया तो उन्होंने फाइन लेग पर इसे छक्के तक पहुंचाया। इस तरह उन्होंने अपना दूसरा शतक महज 49 गेंद में चौका लगाकर पूरा किया। लॉकी फर्ग्यूसन द्वारा डाले गये 19वें ओवर में सूर्यकुमार ने चार चौके और डीप प्वाइंट में एक गगनचुंबी छक्का जड़ा।

भारतीय बल्लेबाज की शानदार लय के सामने इस गेंदबाज की सारी रणनीति विफल हो गयी। भारत ने अंतिम पांच ओवर में 72 रन बनाये। टिम साउदी (34 रन देकर तीन विकेट) का 20वां ओवर शानदार रहा जिसमें उन्होंने हैट्रिक कर रन गति पर लगाम कसी। उन्होंने वाशिंगटन सुंदर, दीपक हुड्डा और हार्दिक पंड्या को आउट कर हैट्रिक ली। उनके अलावा लॉकी फर्ग्यूसन ने दो और ईश सोढ़ी ने एक विकेट प्राप्त किया

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.