Tuesday, Jan 31, 2023
-->
ind vs sl 1st test:kohli missed a big innings, india''''s four wickets at 199 till tea

Ind vs SL 1st Test: बड़ी पारी से चूके कोहली, भारत के चाय तक 199 पर चार विकेट

  • Updated on 3/4/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। विराट कोहली ने अपने एतिहासिक 100वें टेस्ट में अच्छी शुरुआत के बावजूद प्रशंसकों को निराश किया लेकिन भारत पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन शुक्रवार को यहां श्रीलंका के खिलाफ चाय तक चार विकेट पर 199 रन बनाने में सफल रहा।

सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के आउट होने पर सुबह ठीक 11 बजे जब ‘किंग कोहली’ ड्रेसिंग रूम से बल्लेबाजी के लिए आए तो मैदान पर मौजूद लगभग 5000 दर्शकों ने उनकी जमकर हौसला अफजाई की। कोहली ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज विश्व फर्नांडो पर सीधे चौके के साथ शुरुआत की। वह 76 गेंद में 45 रन की पारी के दौरान अच्छी लय में दिखे। उन्होंने अपनी पारी में पांच चौके जड़े और इस दौरान टेस्ट क्रिकेट में आठ हजार रन भी पूरे किए।

बाएं हाथ के स्पिनर लसिथ एंबुलदेनिया की लेग साइड पर पिच होकर स्पिन होती गेंद को हालांकि कोहली चूक गए और गेंद ने उनके आफ स्टंप के बेल्स गिरा दिए। इसके बाद स्टेडियम में कुछ देर के लिए एकदम सन्नाटा सा पसर गया। चेतेश्वर पुजारा की जगह तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे हनुमा विहारी ने मौके का फायदा उठाते हुए 128 गेंद में 58 रन पारी खेली और कोहली के साथ तीसरे विकेट के लिए 90 रन जोड़े।

ऐसा लग रहा था कि विहारी बड़ी पारी खेलेंगे लेकिन वह फर्नांडो की आफ साइड के बाहर की गेंद पर कड़ा प्रहार करने की कोशिश में गेंद को विकेटों पर खेल गए। विहारी ने अपनी पारी में पांच चौके मारे। चाय के विश्राम के समय श्रेयस अय्यर 14 जबकि ऋषभ पंत 12 रन बनाकर खेल रहे थे।

इससे पहले भारत ने सुबह के सत्र में तेज शुरुआत के बाद दोनों सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल के विकेट गंवाकर लंच तक दो विकेट पर 109 रन बनाए। कप्तान रोहित (28 गेंद में 29 रन) और अग्रवाल (49 गेंद में 33 रन) ने शुरुआती 10 ओवर के भीतर पहले विकेट के लिए 50 रन जोड़े लेकिन अच्छी शुरुआत का फायदा उठाने में नाकाम रहे।भारत ने हालांकि सुबह के सत्र में चार रन प्रति ओवर से अधिक की गति से रन जुटाए और लंच से पहले 15 चौके जड़े।      

श्रीलंका को लाहिरू कुमारा ने रोहित को आउट करके पहली सफलता दिलाई जबकि एंबुलदेनिया ने अग्रवाल को पवेलियन भेजा। रोहित ने अपनी अंतिम श्रृंखला खेल रहे सुरंगा लकमल का स्वागत चौके के साथ किया और फिर मिडविकेट बाउंड्री पर चौका जड़ा। उन्होंने कुमारा पर डीप मिडविकेट पर एक और चौका मारा लेकिन इसी तेज गेंदबाज की शॉर्ट गेंद को पुल करने की कोशिश में डीप फाइन लेग पर लकमल को कैच दे बैठे। रोहित ने अपनी पारी में छह चौके मारे।

दूसरी तरफ अग्रवाल ने भी कुछ आकर्षक बाउंड्री लगाई लेकिन एंबुलदेनिया की गेंद को चूककर पगबाधा हो गए। एंबुलदेनिया की गेंद टर्न हुई और पहले ही सत्र में नीचे रही जिससे रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा खुश हुए होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.