Friday, Dec 09, 2022
-->
ind vs wi 2nd odi: suryakumar and krishna shine, india won the series

Ind vs WI 2nd ODI: सूर्यकुमार और कृष्णा चमके, भारत ने जीती सीरीज

  • Updated on 2/10/2022

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारत ने सूर्यकुमार यादव के अर्धशतक के बाद तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा (12 रन देकर चार विकेट) की शानदार गेंदबाजी से वेस्टइंडीज को बुधवार को यहां दूसरे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में 44 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली।

सूर्यकुमार ने 64 रन की पारी खेली लेकिन वेस्टइंडीज ने गेंदबाजों के बेहतर प्रदर्शन से भारत को नौ विकेट पर 237 रन ही बनाने दिये। शीर्ष क्रम के लडख़ड़ाने के बाद मेजबान टीम का स्कोर तीन विकेट पर 43 रन था, लेकिन सूर्यकुमार और उप कप्तान केएल राहुल (49) चौथे विकेट के लिए 91 रन की भागीदारी निभाकर टीम को पटरी पर लाये। इसके बाद कृष्णा के झटकों से वेस्टइंडीज की टीम उबर नहीं सकी और 46 ओवर में 193 रन पर सिमट गयी। उसके लिये शामराह ब्रुक्स 44 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे जबकि अंत में अकील हुसैन ने 34 रन बनाये।

लंबी कद काठी के कृष्णा ने नौ ओवर में तीन मेडन से 12 रन देकर चार विकेट चटकाये। उनके अलावा शार्दुल ठाकुर ने 41 रन देकर दो विकेट लिये जबकि मोहम्मद सिराज ने एक विकेट झटका। स्पिनर युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर और दीपक हुड्डा को भी एक एक विकेट मिला। भारत की शानदार गेंदबाजी के अलावा वेस्टइंडीज को खराब शॉट चयन का खामियाजा भुगत कर श्रृंखला गंवानी पड़ी।

सिराज ने नयी गेंद से शुरूआत की और पहले ओवर में पांच रन दिये। दूसरे छोर पर शार्दुल ठाकुर ने नयी गेंद से मेडन डालकर शुरुआत की। सिराज का दूसरा ओवर मेडन रहा। ब्रैंडन किंग (18 रन) ने उनके तीसरे ओवर की अंतिम गेंद में उनके सिर के ऊपर शानदार छक्का जड़ा। सलामी बल्लेबाज शाई होप (27) ने छठे ओवर में ठाकुर पर चौका लगाया जिसके बाद किंग ने लगातार गेंदों पर दो चौके जमाये जिससे इस ओवर में 13 रन जुड़े। वेस्टइंडीज ने इस तरह सात ओवर में 31 रन बनाकर अच्छी शुरूआत की।

लंबे कद के गेंदबाज कृष्णा ने आते ही कमाल कर दिया और लगातार अपने पहले और दूसरे ओवर में दो विकेट झटक लिये। कृष्णा ने अतिरिक्त उछाल का पूरा फायदा उठाया और आठवें ओवर में किंग को विकेटकीपर पंत के हाथों कैच आउट कराया। वेस्टइंडीज ने पहला विकेट 32 रन पर गंवाया। फिर 10वें ओवर में वेस्टइंडीज के सीनियर खिलाड़ी डेरेन ब्रावो ने कृष्णा की गेंद पर बल्ला छुआया और यह विकेटकीपर के हाथों में समां गयी। लेकिन अंपायर ने नॉट आउट दिया। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने रिव्यू लिया और अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा। इस तरह भारत को दूसरा विकेट मिला। कृष्णा ने दो ओवर में दो रन देकर दो विकेट झटक लिये।

भारत ने 11वें ओवर में स्पिनर चहल को उतारा जिन्होंने महज दो रन दिये। वेस्टइंडीज के बल्लेबाज अब थोड़े रक्षात्मक होकर खेल रहे थे और उन्हें तीसरा झटका भी जल्द ही लगा जब चहल ने सलामी बल्लेबाज होप को आउट कर दिया।    

अब कार्यवाहक कप्तान पूरन क्रीज पर थे, पर वह भी देर तक नहीं टिक सके और कृष्णा का तीसरा शिकार बने और वेस्टइंडीज का स्कोर हो गया चार विकेट पर 66 रन। वेस्टइंडीज की टीम 10 रन ही जोड़ पायी थी कि ठाकुर ने जेसन होल्डर को आउट कर दिया।

ब्रुक्स अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे और हुसैन के साथ अच्छी साझेदारी की ओर बढ़ रहे थे, भारत पर दबाव बढ़ रहा था और उसे विकेट की तलाश थी। दीपक हुड्डा ने इस दबाव को कम करते हुए अपने पहले ही ओवर में ब्रुक्स (64 गेंद में दो चौके और दो छक्के) को आउट कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला विकेट झटका। वेस्टइंडीज का स्कोर 31वें ओवर में छह विकेट पर 117 रन था।

हुसैन को इसके बाद फैबियन एलेन (13) का अच्छा साथ मिला। दोनों अच्छी साझेदारी कर भारत पर दबाव बनाने में लगे थे। पर सिराज ने एलेन को आउट कर इस 42 रन की भागीदारी को तोड़ दिया। हुसैन भी अगले ओवर में ठाकुर का दूसरा शिकार बने और वेस्टइंडीज ने आठवां विकेट गंवाया।

वेस्टइंडीज के नियमित कप्तान कीरोन पोलार्ड चोट के कारण नहीं खेले। उनकी जगह ओडियन स्मिथ को टीम में शामिल किया गया, जिन्होंने पहले गेंदबाजी करते हुए दो विकेट चटकाये थे और फिर बल्लेबाजी करते हुए अंत में ठाकुर की गेंद पर दो गगनचुंबी छक्के जड़ दिये। स्मिथ खतरनाक दिख रहे थे, पर सुंदर की गेंद पर कोहली ने शानदार कैच लपककर उनकी 24 रन की पारी समाप्त की जिसमें 20 गेंद में दो छक्के और एक चौका शामिल रहा। कृष्णा ने फिर केमार रोच को आउट कर वेस्टइंडीज की पारी समाप्त की जो उनका चौथा विकेट था।

इससे पहले सूर्यकुमार ने अपना दूसरा अर्धशतक जमाया, उन्होंने ऐसी पिच पर आक्रामकता के साथ धैर्य भरी पारी खेली जिस पर बल्लेबाजी करना आसान नहीं था। इस दौरान उन्होंने 83 गेंद का सामना किया और पांच चौके जमाये।      वेस्टइंडीज के कार्यवाहक कप्तान निकोलस पूरन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया जिसके बाद भारत ने कप्तान रोहित शर्मा (05) का विकेट सस्ते में गंवा दिया जब उन्होंने तेज गेंदबाज केमार रोच (42 रन देकर एक विकेट) की बाहर जाती गेंद पर शॉट लगाने के प्रयास में बल्ला छुआ दिया और विकेट के पीछे शाई होप ने इसे लपकने में देर नहीं की।     

भारत में अपना 100वां वनडे खेल रहे विराट कोहली (18) फिर ऋषभ पंत (18) के साथ थे। पंत को 50 ओवर के प्रारूप में पहली बार पारी का आगाज कराया गया। कोहली ने पहली बाउंड्री पांचवें ओवर में रोच की गेंद पर खूबसूरत कवर ड्राइव से लगायी और फिर इसी गेंदबाज पर स्क्वायर कट से दूसरा चौका जड़ा।

रोच और अल्जारी जोसफ (36 रन देकर दो विकेट) ने कसी गेंदबाजी की जिससे भारतीय टीम पहले सात ओवर में केवल दो ही चौके लगा सकी और उसका स्कोर एक विकेट पर 22 रन था। पंत ने अपनी पहली बाउंड्री अपने ‘ट्रेडमार्क’ पुल शॉट से डीप मिड विकेट के ऊपर से लगायी और फिर दो और चौके जमाये। लेकिन तेज गेंदबाज ओडियन स्मिथ (29 रन देकर दो विकेट) ने 12वें ओवर में पंत और कोहली दोनों के विकेट झटककर मेजबानों को दोहरे झटके दिये जिससे भारत का स्कोर तीन विकेट पर 43 रन हो गया।

स्मिथ ने पहले पंत को आउट किया जो गेंद को टाइम नहीं कर सके और जेसन होल्डर को आसान सा कैच दे बैठे। फिर उन्होंने जमे हुए कोहली को बल्ला छुआने के लिये मजबूर कर विकेटकीपर होप के हाथों आउट कराया। सूर्यकुमार पहले आक्रामक दिख रहे थे जिन्होंने पहला चौका ड्राइव से लगाया, फिर राहुल ने भी हाथ खोलने शुरू किये और पुल शॉट से बायें हाथ के स्पिनर हुसैन (39 रन देकर एक विकेट) पर बड़ा छक्का लगाया। दोनों ने स्कोरबोर्ड चलायमान रखा जिससे 25 ओवर के बाद भारतीय टीम तीन विकेट पर 91 रन बना चुकी थी।

राहुल बड़े स्कोर की ओर बढ़ते दिख रहे थे, पर 30वें ओवर में रन आउट हो गये। उन्होंने 48 गेंद की पारी में चार चौके और दो छक्के जमाये। सूर्यकुमार को वाशिंगटन सुंदर (24) का अच्छा साथ मिला जिससे इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिये 43 रन जोड़े। पर सूर्यकुमार 39वें ओवर में फैबियन एलेन (50 रन देकर एक विकेट) की गेंद पर जोसफ को आसान कैच दे बैठे। सुंदर भी अच्छी शुरूआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल सके। फिर दीपक हुड्डा की 25 गेंद में 29 रन की पारी ने भारत को 225 रन का स्कोर पार करने में मदद की। मेजबान टीम अंतिम 10 ओवर में केवल 54 रन ही जोड़ सकी।

 Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.