Monday, Nov 18, 2019
indainairfoce increases in strength, france gets first rafale aircraft

#IndianAirfoce की ताकत में इजाफा, फ्रांस से मिला पहला राफेल विमान

  • Updated on 9/21/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) को अपना पहला राफेल विमान (Rafal aircraft) मिल गया है। फ्रांस में दसॉल्ट एवियेशन ने वायुसेना को विमान सौंपा। इस दौरान डिप्टी चीफ एयर मार्शल वी.आर. चौधरी ने लगभग 1 घंटे राफेल में उड़ान भी भरी। इससे पहले भारतीय पायलटों के छोटे बैचों को फ्रांसीसी वायुसेना ने राफेल विमानों के लिए प्रशिक्षित किया है।

बता दें कि  भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) मई 2020 तक 3 अलग-अलग बैचों में 24 पायलटों को प्रशिक्षित करेगी। सितंबर 2016 में भारत ने फ्रांसीसी सरकार और डसॉल्ट एविएशन के साथ 36 लड़ाकू राफेल विमानों को लेकर सौदा किया था।

बंगाल में राष्ट्रविरोधी तत्वों को नष्ट करने के लिए सर्जिकल स्ट्राइक की जरूरत: दिलीप घोष

यूपीए सरकार में नहीं हो पाया सौदा 

यूपीए सरकार (UPA Government) के दौरान इस पर समझौता नहीं हो पाया, क्योंकि खासकर टैक्नोलॉजी ट्रांसफर के मामले में दोनों पक्षों में गतिरोध बन गया था। इसके बाद साल 2014 में जब नरेंद्र मोदी सरकार (modi government) सत्ता में आई तो उन्होंने इस दिशा में काम शुरू किया और इसके बाद पीएम मोदी की फ्रांस यात्रा के दौरान इस डील को साइन किया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.