Sunday, Nov 28, 2021
-->
india and us can contribute in building a peaceful and stable world: pm modi

भारत-अमेरिका शांतिपूर्ण व स्थिर दुनिया के निर्माण में योगदान दे सकते हैं: PM मोदी

  • Updated on 9/21/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को अमेरिका दौरे पर रवाना होने से पहले कहा ह्यूस्टन कार्यक्रम में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की मौजूदगी एक नया मील का पत्थर होगी। उन्होंने भारत-अमेरिका संबंधों का उल्लेख करते हुए कहा कि दोनों राष्ट्र एक साथ मिलकर काम कर अधिक शांतिपूर्ण, स्थिर, सुरक्षित, सतत और समृद्ध विश्व बनाने में योगदान कर सकते हैं।      

GST काउंसिल में लिए गए खास फैसले, जानिए किन चीजों पर घटा-बढ़ा टैक्स

भारत को नयी ऊर्जा प्रदान करेगी

उन्होंने कहा मुझे पूरा विश्वास है कि मेरी यात्रा भारत (India) को अवसरों की जीवंत भूमि, एक विश्वसनीय साझेदार और एक वैश्विक नेता के रूप में पेश करेगी तथा अमेरिका (America) के साथ हमारे संबंधों को नयी ऊर्जा प्रदान करने में भी मदद करेगी। प्रधानमंत्री ने कहा यह पहला मौका होगा जब कोई अमेरिकी राष्ट्रपति उनके साथ भारतीय-अमेरिकी समुदाय के कार्यक्रम में भाग लेंगे। बता दें कि ‘‘हाउडी मोदी’’(HOWDY MODI EVENT) कार्यक्रम में रविवार को 50 हजार से अधिक भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिकों के हिस्सा लेने की संभावना है। 

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने दिए संकेत, 'Howdy Modi' कार्यक्रम में कर सकते हैं बड़ी घोषणा

प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र में वह नई दिल्ली के इस रुख को दोहराएंगे कि इस वैश्विक मंच में सुधार किया जाए जहां भारत अपनी उचित भूमिका निभा सके। उन्होंने कहा, ‘‘विभिन्न क्षेत्रों में उनकी सफलता, अमेरिका में जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में उनका योगदान, भारत के साथ उनका मजबूत जुड़ाव और दोनों लोकतंत्र को जोड़ने में उनकी भूमिका हमारे लिए प्रेरणा का स्रोत है। ह्यूस्टन के कार्यक्रम में मौजूद रहने के ट्रम्प के निर्णय को उन्होंने भारतीय प्रवासियों के लिए सम्मान और अपने लिए खुशी की बात करार दिया।     

पाकिस्तान और चीन की सीमा पर मंडराने वाले हैं भारतीय लड़ाकू विमान, जानें क्यों?        

भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा 

मोदी ने कहा, ‘‘किसी भारतीय समुदाय के कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति मेरे साथ पहली बार शिरकत करेंगे और उनके साथ जुड़ाव में यह मील का पत्थर होगा। उन्होंने कहा कि वह ट्रम्प से कुछ दिनों के अंदर ही ह्यूस्टन और न्यूयॉर्क दोनों स्थानों पर मिलने वाले हैं। उन्होंने कहा, ‘‘दोनों देशों और लोगों के लिए ज्यादा लाभ की खातिर हम अपने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करेंगे। हमारे राष्ट्रीय विकास में अमेरिका महत्वपूर्ण साझीदार है और भारत की आर्थिक वृद्धि एवं राष्ट्रीय सुरक्षा में सहायक है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.