Wednesday, Oct 16, 2019
india and zambia signed mous in six sectors including defense and renewable energy

भारत और जाम्बिया ने रक्षा, खनन सहित छह क्षेत्रों में MOU किया

  • Updated on 8/21/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिडल। भारत (India) और जाम्बिया (Zambia) ने बुधवार को रक्षा सहित कारोबार एवं निवेश संबंधों को बढ़ावा देने पर जोर देते हुए छह सहमति पत्रों 'एमओयू' (MOU) पर हस्ताक्षर किए। इनमें रक्षा क्षेत्र, भूगर्भ विज्ञान एवं खनिज संसाधन और दोनों देशों के चुनाव आयोग के बीच सहयोग बढ़ाने जैसे विषय शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) और जाम्बिया के राष्टूपति एडगर सी लूंगू (Edgar Chagwa Lungu) ने हैदराबाद हाऊस (Hyderabad House) में दोनों देशों के संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर व्यापक एवं उपयोगी चर्चा की।

कश्मीर मामले पर फिर बोले डोनाल्ड ट्रंप, कहा- जैसे भी संभव होगा, मध्यस्थता करूंगा

भारत की यात्रा पर आए जाम्बिया के राष्टूपति लूंगू और प्रधानमंत्री मोदी के विभिन्न पहलुओं पर व्यापक चर्चा के बाद इस बात पर जोर दिया गया कि रक्षा सहित कारोबार, निवेश संबंधों को और बढ़ाने से दोनों देशों को लाभ होगा। दोनों देशों ने रक्षा क्षेत्र, भूगर्भ विज्ञान एवं खनिज संसाधन, दोनों देशों के चुनाव आयोग के बीच सहयोग बढ़ाने को लेकर सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए। दोनों देशों ने कला एवं संस्कृति तथा ईवीबीएबी नेटवर्क परियोजना को लेकर भी एमओयू पर हस्ताक्षर किया।

पी. चिदंबरम हो सकते हैं गिरफ्तार! SC ने कहा कल तक करें इंतजार

भारत और जाम्बिया ने भारतीय विदेश सेवा संस्थान और जाम्बिया स्थित डिप्लोमैसी एंड इंटरनेशनल स्टडीज इंस्टीट्यूट के बीच सहयोग संबंधी एमओयू पर हस्ताक्षर किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीडिया संबोधन में कहा कि भारत और कााम्बिया के संबंध कााम्बिया की आजादी से भी पुराने हैं। कााम्बिया भारत का महत्वपूर्ण मित्र और विश्वसनीय सहयोगी है। समान लोकतांत्रिक मूल्यों में हमारा विश्वास है, और विकास की साझा आकांक्षा हम दोनों देशों को आपस में जोड़ती हैं।

#Article370 पर साथ आया बांग्लादेश, बताया भारत का आंतरिक मामला

पीएम मोदी ने कहा, 'हम इस बात पर सहमत हैं कि कारोबार में विविधता और निवेश संबंधों को और आगे बढ़ाने से दोनों देशों को लाभ होगा। विकास सहयोग के अंतर्गत, एक और विश्वसनीय साझेदार के रूप में, भारत अपने विकास के अनुभवों को आसान तरीके से साझा करता रहा है। हमें खुशी है कि इससे कााम्बिया के विकास में सहायता पहुंची है।'

इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जाम्बिया के राष्ट्रपति लूंगू का राष्ट्रपति भवन में स्वागत किया। राष्ट्रपति लूंगू ने सलामी गारद का भी निरीक्षण किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.