Thursday, Feb 27, 2020
india australia 3rd odi match

India Vs Aus: निर्णायक मुकाबले में भारत की शानदार जीत, 2-1 से सीरीज अपने नाम की

  • Updated on 1/20/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। उपकप्तान एवं ओपनर रोहित शर्मा (119) के 29वें शतक और उनकी कप्तान विराट कोहली (89) के साथ दूसरे विकेट के लिए 137 रन की बेहतरीन साझेदारी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीसरे और अंतिम वनडे में 7 विकेट से हराकर 3 मैचों की सीरीज 2-1 से जीत ली। भारत ने पहला वनडे 10 विकेट से हारने के बाद शानदार वापसी की और राजकोट तथा बेंगलूर में 2 मैच जीतकर सीरीज अपने नाम की।  

B'day SPL: भारतीय टीम का उगता सितारा जो जल्द ही अस्त हो गया, जानें कुछ अहम बातें

ऑस्ट्रेलिया ने धुरंधर बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ (131) के 9वें शतक से 50 ओवर में 9 विकेट पर 286 रन का मजबूत स्कोर बनाया लेकिन रोहित के शतक और विराट के बेहतरीन अद्र्धशतक ने इस स्कोर को बौना साबित कर दिया। भारत ने 47.3 ओवर में 3 विकेट पर 289 रन बनाकर मैच आसानी से जीत लिया। रोहित ने 128 गेंदों में 8 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 119 रन बनाए और ‘मैन ऑफ द मैच’ बने। विराट अपना 44वां शतक बनाने से मात्र 11 रन दूर रह गए लेकिन उन्होंने वनडे में फिफ्टी प्लस स्कोर का शतक पूरा कर लिया। विराट ने 91 गेंदों पर 89 रन में 8 चौके लगाए। 

भारत ने इस तरह ऑस्ट्रेलिया से पिछली वनडे सीरीज में मिली 2-3 की हार का बदला चुका लिया। रोहित के शतक और विराट के अद्र्धशतक के अलावा ओपनर लोकेश राहुल ने 19, श्रेयस अय्यर ने नाबाद 44 और मनीष पांडे ने नाबाद 8 रन बनाए।  वहीं  भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्यों ने पूर्व आलराऊंडर बापू नाडकर्णी को श्रद्धांजलि देने के लिए बांह में काली पट्टी बांधी जिनका इस हफ्ते निधन हो गया था।

क्रिकेट की सुपर फैन 'चारुलता पटेल' का निधन, विराट के साथ फोटो हुई थी वायरल

स्टीवन स्मिथ का 3 साल के बाद शतक
स्टीवन स्मिथ (131) ने 3 साल के लम्बे अंतराल के बाद वनडे में शतक बनाया। स्मिथ 131 रन बनाकर 48वें ओवर की पहली गेंद पर आऊट हुए। पूर्व कप्तान स्मिथ का वनडे में यह 9वां शतक है जबकि उनका 8वां शतक 19 जनवरी 2017 को बना था।  इस पारी के दौरान उन्होंने वनडे में अपने 4000 रन भी पूरे किए।  

स्मिथ, वार्नर, लाबुशेन के रहते मिली जीत संतोषजनक : कोहली
भारतीय कप्तान विराट कोहली को ‘बहुत संतोष’ है कि उनकी टीम ने वनडे सीरीज में ऐसी ऑस्ट्रेलियाई टीम को हराया जिसमें स्टीवन स्मिथ, डेविड वार्नर और मार्नस लाबुशेन जैसे खिलाड़ी हैं। 
कोहली ने कहा ,‘‘यह ऑस्ट्रेलियाई टीम पिछली बार से बेहतर है। इसमें स्टीवन, डेविड और मार्नस है। इसकी गेंदबाजी शानदार है।’’

IND vs AUS: दूसरा मुकाबला आज, सीरीज में बने रहने के लिए टीम इंडिया की जीत जरुरी

रोहित वनडे में 9000 रन बनाने वाले तीसरे सबसे तेज खिलाड़ी
भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के निर्णायक मुकाबले के दौरान वनडे में 9000 रन बनाने वाले तीसरे सबसे तेज खिलाड़ी बन गए। 
रोहित ने 9000 रन तक पहुंचने के लिए 217 पारियां लीं जबकि उनके कप्तान विराट कोहली ने 194 पारियों में सबसे तेज 9000 रन बनाए हैं। वहीं ए.बी. डीविलियर्स ने 208 पारियों में ऐसा किया है जिससे वह दूसरे स्थान पर हैं।  

जयसूर्या को पीछे छोड़ा
भारत के सीमित ओवरों के उपकप्तान रोहित शर्मा ने 29वें शतक के साथ श्रीलंका के धुरंधर ओपनर सनत जयसूर्या को पीछे छोड़ दिया है।
 जयसूर्या ने अपने करियर में 28 शतक बनाए थे। वनडे शतकों के मामले में रोहित से आगे ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग 30, विराट 43 और सचिन 49 हैं। 

 IND vs AUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराकर सीरीज में की वापसी, निर्णायक मुकाबला रविवार को

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ  8 शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय
रोहित ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ  8 शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय बने। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर ने 9 और कोहली ने 8 शतक लगाए हैं।

कंधे में चोट के कारण धवन का न्यूजीलैंड दौरा अधर में
शिखर धवन का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ निर्णायक एकदिवसीय मुकाबले में क्षेत्ररक्षण के दौरान कंधा चोटिल हो गया। इसके बाद धवन को एक्स-रे के लिए ले जाया गया। वहां से लौटने के बाद उनके बाएं हाथ में सिं्लग (पट्टी) लगा दिखा जिससे उनके न्यूजीलैंड दौरे पर जाने पर संदेह पैदा हो गया।  न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम को 24 जनवरी को आकलैंड में पहला ट्वैंटी-20 मुकाबला खेलना है। इस दौरे के लिए टीम सोमवार को रवाना होगी।  

 

 

 

 


 

 

 

 



 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.