एडिलेड में 'करो या मरो' की स्थिती में मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया

  • Updated on 1/14/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारतीय टीम मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ‘करो या मरो ’ के दूसरे एकदिवसीय मैच में मैदान पर उतरेगी। टीम को हर हाल में इस मैच को जीतना होगा। टीम के सामने कई खिलाड़ियों की खराब फॉर्म चिंता का विषय बनी हुई है।

भारत को पहले मैच में रोहित शर्मा के 22वें वनडे शतक के बावजूद 34 रन से पराजय झेलनी पड़ी थी। उस मैच में धोनी ने 96 गेंद में 51 रन बनाये और वह स्ट्राइक रोटेट नहीं कर सके। उनकी इस धीमी पारी से बल्लेबाजी क्रम में बदलाव की संभावना बनती है।

हार्दिक-राहुल के बचाव में आए श्रीसंत, बोले- उनसे बड़ी गलती करने वाले टीम में मौजूद

धोनी पांचवें नंबर पर उतरते हैं और उपकप्तान रोहित का मानना है कि उन्हें ऊपर आना चाहिये। भारतीय टीम के अभ्यास सत्र को देखकर हालांकि स्पष्ट है कि टीम बल्लेबाजी क्रम में फिलहाल बदलाव नहीं करेगी। चौथे नंबर पर धोनी का बल्लेबाजी औसत 52.95 है जो मौजूदा औसत 50.11 से ज्यादा है। पांचवें नंबर पर उनका औसत 50.70 और छठे पर 46.33 रहा है लेकिन निचले क्रम पर औसत से अधिक स्ट्राइक रेट महत्वपूर्ण होता है।

धोनी का चौथे नंबर पर स्ट्राइक रेट 94.21 है जो उनके कैरियर के स्ट्राइक रेट 87.60 से बेहतर है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पिछला वनडे जनवरी 2016 में खेला था जिसमें धोनी ने चौथे नंबर पर दो मैचों में 18 रन बनाये थे। उस श्रृंखला के बाद से धोनी ने आठ वनडे में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी की है।

ऋषभ पंत की तारीफ में इस पूर्व क्रिकेटर ने पढ़े कसीदे, बताया भविष्य का 'चैंपियन खिलाड़ी'

उनका औसत 24.75 रहा जबकि स्ट्राइक रेट 77.34 रहा है। दूसरे वनडे से पहले संभावित टीम का ऐलान नहीं किया गया है। हार्दिक की गैर मौजूदगी में टीम का संतुलन बनाये रखना बड़ी चुनौती होगी। एशिया कप और वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला में वह चोट के कारण बाहर थे तब उपमहाद्वीप में तीन स्पिनरों को उतारने का फायदा मिला। विदेश में उनके नहीं होने का टीम के प्रदर्शन पर असर पड़ेगा।

 संदिग्ध एक्शन की शिकायत के बावजूद अंबाती रायुडू अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी कर सकते हैं। अब देखना यह है कि टीम प्रबंधन क्या करता है। फार्म में चल रहे केदार जाधव भी विकल्प हो सकते हैं और दिनेश कार्तिक की जगह उन्हें मौका दिया जा सकता है। जहां तक भारतीय गेंदबाजी का सवाल है तो उसमें बदलाव देखने को मिल सकता है।

संभावित टीमें

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, विजय शंकर, खलील अहमद, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज में से।

ऑस्ट्रेलिया: ऐरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, उस्मान ख्वाजा, शान मार्श, पीटर हैंड्सकोंब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन लियोन, पीटर सिडल, झाय रिचर्डसन , मिशेल मार्श, बिली स्टानलेक, एस्टोन टर्नर, एडम जाम्पा और जेसन बेहरेनडोर्फ।   समय: मैच भारतीय समयानुसार सुबह सात बजकर 50 मिनट पर शुरू होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.