Wednesday, Jul 06, 2022
-->
india-australia signed economic cooperation and trade agreement kmbsnt

भारत ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ फ्री ट्रेड एग्रीमेंट, अगले 5 सालों में 10 लाख नौकरियों की उम्मीद

  • Updated on 4/2/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत और ऑस्ट्रेलिया ने आज शनिवार को एतिहासिक आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए।  इस समझौते से भारत को आर्थिक लाभ मिलेगा। कई सारे प्रोडक्ट्स को ऑस्ट्रेलिया अपने बाजार में ड्यूटी फ्री एक्सेस देगा। करीब 10 साल बाद भारत ने किसी विकसित देश के साथ इस प्रकार का व्यापार समझौता किया है। 

आज फिर बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, 120 रुपये प्रति लीटर तक पहुंची कीमत

4-5 वर्षों में भारत में 10 लाख रोजगार सृजन की उम्मीद- पीयूष गोयल
इस मौके पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि  अगले 4-5 वर्षों में भारत में 10 लाख रोजगार सृजन की उम्मीद करते हैं। आने वाले समय में भारतीय शेफ और योग इंस्ट्रक्टरों के लिए नए अवसर खुलेंगे। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच शिक्षा संस्थानों के सहयोग पर भी चर्चा हुई।

केंद्रीय मंत्री गोयल ने कहा कि लोगों को उम्मीद नहीं थी कि विकसित देशों के साथ भारत फ्री ट्रेड एग्रीमेंट कर पाएगा। ये एक ऐसा देश है जहां के लोगों के साथ भारत के बहुत अच्छे संबंध हैं, हम दोनों एक-दूसरे की मदद करते हैं

पीएम मोदी ने इस खास अंदाज में देशवासियों को दी चैत्र नवरात्रि की शुभकामनाएं

भारत-ऑस्ट्रेलिया मित्रता का महत्वपूर्ण स्तंभ-पीएम मोदी
वहीं पीएम मोदी ने कहा कि ये रिश्ते भारत-ऑस्ट्रेलिया मित्रता का महत्वपूर्ण स्तंभ हैं, ये समझौता हमारे बीच छात्रों, प्रोफेशनल और पर्यटकों का आदान-प्रदान आसान बनाएगा। जिससे ये संबंध और मजबूत होंगे। इतने कम समय में इतने महत्वपूर्ण समझौते पर सहमति बनना दिखाता है कि दोनों देशों के बीच कितना आपसी विश्वास है। ये हमारे द्विपक्षीय रिश्तों के लिए सचमुच एक ऐतिहासिक क्षण है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी अर्थव्यवस्थाओं के बीच एक-दूसरे की आवश्यकताओं को पूरा करने की बहुत क्षमता है, मुझे विश्वास है कि इस समझौते से हम इन अवसरों का पूरा लाभ उठा पाएंगे। इस समझौते के आधार पर हम साथ मिलकर सप्लाई चेन का लचीलापन बढ़ाने और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की स्थिरता में भी योगदान कर पाएंगे। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.