Friday, Dec 09, 2022
-->
india becomes the first country in the world to isolate new strain of covid19 sohsnt

कोविड-19 के नए स्ट्रेन को आइसोलेट करने वाला दुनिया का पहला देश बना भारत- ICMR

  • Updated on 1/3/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन (Corona New Strain) पाए जाने के बाद से भारत समेत दुनियाभर के कई देश अलर्ट मोड पर हैं। इसी क्रम में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने एक अहम जानकारी देते हुए कहा कि ब्रिटेन में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन को भारत में सफलतापूर्वक कल्चर (Culturs) किया गया है। 

DCGI ने कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी उपयोग को दी मंजूरी

भारत नए स्ट्रेन को कल्चर करने वाला पहला देश

दरअसल, कल्चर एक ऐसी प्रक्रिया होती है जिसके जरिए लैब में नियंत्रित परिस्थितियों में कोशिकाओं को विकसित किया जाता है। आईसीएमआर ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा,  अब तक किसी भी देश ने ब्रिटेन में मिले सार्स-कोवी-2 के नये प्रकार को अब तक सफलतापूर्वक 'कल्चर नहीं किया है। आईसीएमआर ने बताया कि नए स्ट्रेन के सभी स्वरूपों के साथ राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान में अब सफलतापूर्वक पृथक और कल्चर कर दिया गया है।

कोविड-19 हॉटस्पॉट बना चेन्नई का आलीशान होटल, 85 लोग पाए गए संक्रमित

भारत में नए स्ट्रेन के 25 मामले
बता दें कि भारत में कोविड-19 के नए स्ट्रेन के अब तक 29 मामले रिपोर्ट किए जा चुके हैं, जबकि देश में कोरोना से अब तक 1,03,24,631 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक  1,49,471 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि 99,26,527 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों की कुल संख्या 2,45,754 है।

स्वास्थ्य मंत्रालय का ऐलान UK से आने वाले सभी यात्रियों का होगा कोरोना टेस्ट

ब्रिटेन में कोरोना की दूसरी लहर तेज
ब्रिटेन में कोरोना की दूसरी लहर के बीच संक्रमितों की संख्या बढ़कर 24 लाख 88 हजार का आंकड़ा पार कर गई है, जबकि यहां कोरोना की चपेट में आने से अब तक कुल 73 हजार 512 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। बता दें कि यहां कोरोना का नया स्ट्रेन मिलने के बाद से हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Corona वैक्सीन कोविशील्ड को मिली मंजूरी, क्या होगी डोज, कीमत, जानें हर सवाल का जवाब...

पूरे विश्व में 84,375,006 करोड़ लोग संक्रमित
कोरोना के नए स्ट्रेन के बीच दुनियाभर में वायरस का कहर एक बार फिर से रफ्तार पकड़ चुका है। ऐसे में अब तक इस वायरस से पूरे विश्व में 84,975,277 करोड़ लोग संक्रमित हो गए है। जबकि 1,843,313 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि दुनियाभर में कोरोना को मात देकर अब तक 60,093,000 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं। भारत संक्रमित लोगों की संख्या के लिहाज से दूसरे नंबर पर है, जबकि अमेरिका अभी भी पहले स्थान पर बना हुआ है।

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.